फेक वीडियो साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के एक मॉर्फ्ड वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल

केंद्रीय मंत्री ने सावधानी और जिम्मेदारी की मांग की

Nov 6, 2023 - 22:55
 0  11
फेक वीडियो साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के एक मॉर्फ्ड वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल

रश्मिका मंदाना के फेक वीडियो को गलत सूचना के रूप में खतरनाक मानने पर राजीव चंद्रशेखर ने जताई चिंता"

साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के एक मॉर्फ्ड वीडियो का सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसे गलत सूचना के रूप में खतरनाक मानते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है। इस डीप फेक वीडियो के वायरल होने के साथ ही, सोशल मीडिया यूजर्स ने कार्रवाई की मांग की है.

राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है, और उन्होंने इसके तहत लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत कानूनी दायित्व का उल्लंघन करने वाले वीडियो और गलत सूचना को 36 घंटे के भीतर हटाने की आवश्यकता बताई है। अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसका अनुपालन नहीं करते हैं, तो नियम 7 लागू हो सकता है, और पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है।"

"सोशल मीडिया पर फेक वीडियो के वायरल होने पर केंद्रीय मंत्री ने सावधानी और जिम्मेदारी की मांग की"

साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के एक मॉर्फ्ड वीडियो के वायरल होने पर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को इस तरह के वायरल वीडियो और गलत सूचना को शिकायत करने के 36 घंटे के अंतर में हटाने की कानूनी दायित्व याद दिलाया है, जो इस साल अप्रैल में लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत आते हैं.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यह कानूनी दायित्व है कि इस तरह के वीडियो और गलत सूचना को शिकायत करने के 36 घंटे के अंतर में हटाने की कानूनी जिम्मेदारी है. उन्होंने इस बारे में चिंता व्यक्त की और अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसका अनुपालन नहीं करते हैं, तो नियम 7 लागू हो सकता है, और पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है.

यह फेक वीडियो सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर जारा पटेल के द्वारा शेयर किया गया है, जिनके इंस्टाग्राम पर 4,00,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार