भारी वर्षा से आइजीआइ एयरपोर्ट पर फोरकोर्ट की छत गिरी, एक की मौत

24 घंटे के भीतर 228.1 मिमी हुई, जिसने जून माह में बारिश के 88 साल के रिकार्ड को तोड़ दिया।

Jun 29, 2024 - 20:28
Jun 29, 2024 - 20:37
 0  4
भारी वर्षा से आइजीआइ एयरपोर्ट पर फोरकोर्ट की छत गिरी, एक की मौत

भारी वर्षा से आइजीआइ एयरपोर्ट पर फोरकोर्ट की छत गिरी, एक की मौत 

एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक में हुआ हादसा, 80 से अधिक उड़ानें रद 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने हादसे की जांच के दिए आदेश 

डायल ने 15 साल पहले बनाई थी दुर्घटनाग्रस्त हुई छत

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह हुई तेज वर्षा के बीच आइजीआइ एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर प्रस्थान की ओर फोरकोर्ट की छत पहले झुकी और फिर लोहे के भारी पिलर समेत गिर गई। छत और लोहे का खंभा नीचे खड़ी चार कारों पर गिरा, जिससे एक कैब चालक की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। हादसे के बाद टी-1 से सभी उड़ानों को रद कर दिया गया है। करीब 80 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। आइजीआइ डोमेस्टिक थाना पुलिस ने लापरवाही से हुई मौत का मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी है।

एयरपोर्ट का संचालन कर रही कंपनी दिल्ली एयरपोर्ट अथारिटी लिमिटेड (डायल) ने ही फोरकोर्ट की दुर्घटनाग्रस्त छत को 15 वर्ष पूर्व 2009 में बनाया था। तीनों टर्मिनलों के फोरकोर्ट में इसी तरह की छत बनाई गई हैं। आशंका है कि वर्षा का पानी भरने के कारण छत नीचे झुककर गिर गई। हालांकि डायल का कहना है कि जांच के बाद ही हादसे के कारणों की सही जानकारी मिल सकेगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने घटनास्थल का दौरा कर जांच के आदेश दिए हैं। यात्रियों को परेशानी न हो इसलिए टी-1 की उड़ानों को टी-2 व टी-3 पर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। कहा, टर्मिनल की आधारभूत संरचना की जांच के बाद ही उड़ानों का परिचालन शुरू किया जाए। हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा, आइआइटी दिल्ली के आधारभूत संरचना विभाग की एक जांच टीम तैनात की गई है, ताकि निष्पक्ष जांच हो सके।

इस टीम की रिपोर्ट आने के बाद तय किया जाएगा कि आगे जांच की जरूरत है या नहीं। उन्होंने पांच दिनों के भीतर देश के सभी एयरपोर्ट के आधारभूत ढांचे टी-2 वटी-3 पर बनाए वार रूम, हेल्पलाइन नंबर जारी....

अगले आदेश तक टी-1 बंद


हादसे के बाद डायल ने टी-1 को अगले आदेश तक प्रस्थान के लिए बंद कर दिया और यहां से जाने वाली सभी उड़ानें रद कर दीं। उल्लेखनीय है कि आइजीआइ एयरपोर्ट के टी-1, टी-2 व टी-3 से करीब 1400 उड़ानों का परिचालन होता है। टर्मिनल-1 से इंडिगो व स्पाइसजेट की घरेलू उड़ानें ही संचालित की जाती हैं। दोनों ही एयरलाइंस ने प्रभावित यात्रियों को उड़ान रद होने के एवज में अगले दिन की उड़ान लेने या किराया वापसी का विकल्प दिया है। करीब 100 घरेलू उड़ानों का संचालन होता है। 

दिल्ली पहुंचा मानसून, 24 घंटे की वर्षा ने तोड़ा 88 साल का रिकार्ड
नई दिल्लीः मानसून ने दिल्ली में जबरदस्त दस्तक दी है। गुरुवार सुबह से शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे के भीतर 228.1 मिमी हुई, जिसने जून माह में बारिश के 88 साल के रिकार्ड को तोड़ दिया। आम लोगों के घरों में ही नहीं सांसदों मंत्रियों के बंगलों तक में बारिश का पानी भर गया। सड़कें दरिया बन जाने से पूरी दिल्ली में लोग जाम से जूझते दिखे। वहीं, विभिन्न हादसों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 70 से अधिक लोग घायल

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार