संसद चलाने की साझा जिम्मेदारी

संशोधन प्रस्ताव बजट के पारण में साझा भूमिका होती को उत्कृष्ट बनाना का साझा कर्तव्य है से सदन में बनता है।

Jul 1, 2024 - 21:59
Jul 1, 2024 - 22:01
 0  5
संसद चलाने की साझा जिम्मेदारी

संसद चलाने की साझा जिम्मेदारी

नई लोकसभा गठन के साथ ही न संसदीय कार्यवाही पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं। संसद लगभग डेढ़ अरब लोगों की भाग्य- विधाता है। देश की इच्छा है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष राष्ट्रीय समृद्धि के लिए संसद में प्रेमपूर्ण संवाद करें, लेकिन सत्र के पहले दिन ही राष्ट्रपति के अभिभाषण पर तीन बार हंगामा किया गया। दूसरे दिन से अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा प्रस्तावित थी। भारी शोरगुल हुआ। व्यवधान के कारण सदन स्थगित हो गया। सिर मुड़ाते ही ओले पड़ने वाली स्थिति निर्मित हो गई। संसदीय प्रणाली भारतीय संवैधानिक व्यवस्था का मूल आधार है। जनता ने एक समूह को बहुमत देकर सरकार चलाने का जनादेश दिया है। साथ ही राष्ट्रहित में सुझाव देने एवं आलोचना करने की जिम्मेदारी दूसरे क्रम पर आए अल्पमत जनसमूह को सौंपी है। लोकतंत्र में विपक्ष और विपक्ष के नेता की विशिष्ट भूमिका होती है। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री हेरल्ड मैकमिलन ने कहा था,

अवधेश राजपूत प्रसंग देखने को मिले। कुछ सांसदों ने शपथ में अपनी ओर से अनावश्यक शब्द जोड़े। इससे संवैधानिक शपथ की गरिमा का उल्लंघन हुआ है। तमाम अवरोधों के बावजूद 17वीं लोकसभा की उत्पादकता संतोषजनक रही है, लेकिन शोर शराबा और अप्रिय शब्द प्रयोग के चलते कार्यवाही निराश करती है। मूलभूत प्रश्न है कि शोर और बाधा डालकर क्या हम कार्यपालिका को ज्यादा जवाबदेह बना सकते हैं या तथ्य और साक्ष्य रखते हुए प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं।

सदन में शालीन और  'विपक्ष के नेता की स्थिति कठिन होती है। दोष निकालना एवं आलोचना करना उसका काम है। संसद और राष्ट्र के प्रति विपक्ष की विशेष जिम्मेदारी है।' बीते कुछ वर्षों से भारत में विपक्ष की भूमिका ने निराश किया है। सदनों में व्यवधान हैं। बीते कुछ वर्षों से धारणा बनी है कि सदन चलाने की जिम्मेदारी केवल सरकार की है, जबकि सदन चलाने की जिम्मेदारी दोनों पक्षों की है। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ठीक लिखा था कि, 'संसदीय प्रणाली में न केवल सशक्त विरोधी पक्ष की आवश्यकता होती है, बल्कि सरकार और विरोधी पक्ष के बीच सहयोग भी आवश्यक होता है। हम जहां तक ऐसा करने में सफल होंगे संसदीय जनतंत्र की सफल होंगे।'

हंगामा, दौरान सदन से भीतर प्लेकार्ड प्रदर्शित अधिकार मान लिया कारण विपक्ष भी जनहित पाता। महत्वपूर्ण मुद्दों ध्यानाकर्षण भी नहीं हो से जनोपयोगी मुद्दे भी भारतीय संविधान में के बजाय जवाबदेही दिया गया है। इसलिए ने संसदीय पद्धति को प्रश्न, ध्यानाकर्षण और प्रस्ताव संसदीय सरकार को उत्तरदायी सरकार की जवाबदेही श्रेष्ठ मंच है। इसकी सौंपी गई है। संसदीय ही आदर्श स्थिति में पक्ष और विपक्ष परस्पर जरूरी विधायन के लिए यथाविधि प्रस्ताव लाती है। विपक्ष है। संशोधन प्रस्ताव बजट के पारण में साझा भूमिका होती को उत्कृष्ट बनाना का साझा कर्तव्य है से सदन में बनता है। हंगामे का दुनिया के जनतंत्र सफल हो में हंगामा नहीं होता सैकड़ों वर्षों से कामंस को एक नहीं किया गया। अमेरिकी कांग्रेस, सभा, चीन की जापान की डायट प्रायः सुचारु रूप जैसा हंगामा इन में नहीं होता। शोर क्षति होती है। दुर्भाग्य की शुरुआत ही स्थगन है। यहां शपथ ग्रहण के दौरान ही अप्रिय , वहां तक हम ठोस नींव रखने में नारेबाजी, बहस के बहिर्गमन और सदन के करना विपक्ष का गया है। व्यवधान के के मुद्दे नहीं उठा की ओर सरकार का पाता। ऐसे तरीकों उपेक्षित हो जाते हैं। शासन की स्थिरता को अधिक महत्व संविधान निर्माताओं अपनाया। संसद में इसी तरह के अन्य कार्यवाही के माध्यम से बनाते हैं। संसद सुनिश्चित करने का जिम्मेदारी विपक्ष को कार्यवाही को विपक्ष पहुंचा सकता है। सत्ता शत्रु नहीं होते। विधान बनाना जटिल काम है।

सरकार यथाविधि विरोध करता रखता है। इसी तरह सत्ता पक्ष एवं विपक्ष की है। संसदीय कार्यवाही सत्ता पक्ष एवं विपक्ष । दोनों की आत्मीयता विचार-विमर्श का परिवेश कोई औचित्य नहीं है। अनेक देशों में संसदीय रहा है। ब्रिटिश संसद । बीबीसी के अनुसार ब्रिटिश हाउस आफ मिनट के लिए भी स्थगित कनाडा, आस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड की संघीय नेशनल पीपुल्स कांग्रेस, और फ्रांस की संसद से चलती हैं। भारत जनप्रतिनिधि संस्थाओं और हंगामे से राष्ट्रीय से 18वीं लोकसभा व्यवधान से हुई एवं भाषा का कोई विकल्प नहीं है। भारत में संसदीय प्रणाली का इतिहास काफी प्राचीन है। वैदिक काल में भी यहां सभा और समितियां थीं। संविधान सभा की कार्यवाही के दौरान कई धारदार बहस हुई हुई थीं। संविधान सभा की कार्यवाही 165 दिन चली थी। 17 सत्र हुए थे। लोकसभा में भी 1968 तक सदस्य धैर्य से सुनते थे। मर्यादा में बोलते थे। फिर हंगामा आदि कारणों से संसद की कार्यवाही पर ग्रहण लगता गया। संसद का समय घटता गया।

सदस्यों की शिकायत रहती है कि सदन की बैठकें कम होती हैं। उन्हें बोलने का पर्याप्त समय नहीं मिलता। संविधान सभा में प्रो. केटी शाह ने संसद को कम से कम छह माह तक चलाने का प्रस्ताव किया था। अध्यक्ष मावलंकर का विचार भी वर्ष में सात-आठ माह सदन संचालन का था।


ब्रिटिश हाउस आफ कामंस की विशेषाधिकार समिति ने 1939-40 में सदस्यों को प्राप्त विशेषाधिकारों के पीछे कारण बताया था कि सदस्य संसद में बिना किसी बाधा के अपना कर्तव्य पालन कर सकें। शोर-शराबा और सदन के वेल में जाना विशेषाधिकार नहीं है। विशेषाधिकार जिम्मेदारी बढ़ाते हैं। हाउस आफ कामंस की एक समिति ने 1951 में दिलचस्प टिप्पणी की थी, 'विशेषाधिकारों के कारण सदस्य समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं हो जाते, बल्कि संसद सदस्य होने से अन्य नागरिकों की तुलना में उनके दायित्व और बढ़ जाते हैं।' विशेषाधिकार असामान्य उन्मुक्ति हैं। वे कार्यवाही में मर्यादा पालन में साधक हैं। इन सबके बावजूद कार्यवाही में व्यवधान होते हैं। विशेषाधिकार सहित सांसदों को मिलने वाली सुविधाएं एवं अधिकार सदन में मर्यादापूर्वक और परिपूर्ण वाक् स्वातंत्र्य के प्रयोग को शक्ति देने के लिए हैं। सदन में अमर्यादित आचरण उचित नहीं। विश्वास है कि 18वीं लोकसभा में जनोपयोगी राष्ट्रीय विमर्श होगा। पक्ष- प्रतिपक्ष साथ मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पबद्ध होंगे। सभी सदस्य परस्पर आत्मीयता के परिवेश में अपने कर्तव्य का पालन करेंगे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com