मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम

'एक पेड़ मां के नाम' के भाव से जुड़ेगा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में पौधरोपण महाभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर देशवासी को 'एक पेड़ मां के नाम' लगाने की प्रेरणा दी है। इसी प्रेरणा के तहत प्रदेश का हर नागरिक इस वर्ष के 'वन महोत्सव' को सफलता दिलाने में अपना योगदान करे। प्रदेश के वार्षिक वन महोत्सव की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

Jul 1, 2024 - 21:29
Jul 1, 2024 - 22:01
 0  3
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम, सभी की आस्था का सम्मान किया जाए, लेकिन नई परंपरा की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई से पवित्र श्रावण मास का प्रारंभ हो रहा है। इस अवधि में श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। परंपरागत कांवड़ यात्रा निकलेगी। इसलिए पिछले वर्षों में हुई दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए इस बार निर्धारित आवाज में ही डीजे बजाने की अनुमति दी जाए और उसकी ऊंचाई भी ज्यादा न हो।


मुख्यमंत्री ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि सात से नौ जुलाई तक जगन्नाथ रथ यात्रा, सात से 17 जुलाई तक मुहर्रम और 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पावन अवसर है। कांवड़ यात्रा की दृष्टि से उत्तराखंड की सीमा से लगे जिलों के अलावा गाजियाबाद, मेरठ अयोध्या, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी और बस्ती महत्त्वपूर्ण हैं। कावड़ यात्रा आस्था के उत्साह का आयोजन है। परंपरागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो।

डीजे की ऊंचाई एक तय सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो। यात्रा के मार्ग पर जर्जर बिजली के खंभे, लटकते बिजली के तार को सही करवा लिया जाए, जिससे दुर्घटना की स्थिति न आए। पंचायतीराज और नगर विकास विभाग द्वारा शिवालयों के आस-पास समय से सफाई सुनिश्चित की जाए। शरारती तत्वों पर नजर रखो जाए। दूसरे संप्रदाय के लोगों को उत्तेजित करने करने वालों पर कार्रवाई की जाए। कांवड़ शिविर लगाने वालों का सत्यापन करें। ड्रोन से भी निगरानी की व्यवस्था की जाए।


उन्होंने कहा कि मोहर्रम जुलूस के दौरान निकलने वाली ताजिया से जुड़ी समितियों और पीस कमेटी के साथ स्थानीय प्रशासन समन्वय बनाकर प्रबंध किए जाएं। ताजिया की ऊंचाई परंपरा के अनुरूप ही रखी जाए। अधिक ऊंचा ताजिया जुलूस में न शामिल हों। प्रशासन जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए, लेकिन परंपरा के विरुद्ध कोई कार्य न हो। ताजिया वहीं रखे जाएं, जहां किसी प्रकार का विवाद न ' हो। स्टाप डायरिया' के संकल्प के साथ चलाया जाएगा संचारी रोग नियंत्रण अभियानः मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान इस बार स्टाप डायरिया के संकल्प के साथ अंतर्विभागीय समन्वय के साथ पहली से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। उन्होंने अगले तीन माह तक स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों का स्थानांतरण न करने के निर्देश दिए हैं।

'कानून से खिलवाड़ करने वालों को नहीं किया जाएगा बर्दाश्त 

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जनता दर्शन के दौरान कहा कि कानून से खिलवाड़ करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने जमीनों पर कब्जा संबंधी शिकायतों को लेकर शाहजहांपुर, कानपुर व आगरा के जिलाधिकारियों को तीन दिनों में कार्रवाई कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सरकारी आवास पर जनता दर्शन कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं को सुना। जनता दर्शन में शाहजहांपुर, कानपुर व आगरा के लोग सर्वाधिक शिकायतें लेकर पहुंचे थे। इनमें अधिकांश शिकायतें भूमि पर कब्जों व पैमाइश को लेकर लेखपाल व कानूनगो की लापरवाही से संबंधित थीं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से नाराजगी जताई और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि तीन दिनों के भीतर कार्रवाई कर उन्हें रिपोर्ट भेजी जाए। जनता दर्शन में पहुंची एक महिला ने बताया कि उसके पास आयुष्मान कार्ड है, लेकिन इलाज में इससे अधिक पैसे की आवश्यकता है।

'एक पेड़ मां के नाम' के भाव से जुड़ेगा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में पौधरोपण महाभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर देशवासी को 'एक पेड़ मां के नाम' लगाने की प्रेरणा दी है। इसी प्रेरणा के तहत प्रदेश का हर नागरिक इस वर्ष के 'वन महोत्सव' को सफलता दिलाने में अपना योगदान करे। प्रदेश के वार्षिक वन महोत्सव की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com