शराब की सेवन से होने वाली मौत WHO की चिंता

रिपोर्ट ने दर्शाया है कि शराब के सेवन से होने वाली मौतों का यह अंश दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या बन चुका है, जिसे समय रहते नियंत्रित करना और संज्ञान में लेना आवश्यक है।

Jun 28, 2024 - 21:04
Jun 28, 2024 - 21:28
 0  7
शराब की सेवन से होने वाली मौत WHO की चिंता

शराब की सेवन से होने वाली मौत: WHO की चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है, जिसमें शराब की मात्रा और उसके सेवन से होने वाली मौतों की चिंता व्यक्त की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रति वर्ष वैश्विक रूप से लगभग 26 लाख लोगों की मौत हो रही है, जिसमें सबसे अधिक प्रभावित उम्र समूह 20 से 39 साल के युवाओं में देखा गया है।

भारत को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, जहां 31.2 प्रतिशत लोगों की रिपोर्टेड हैं कि वे नियमित रूप से शराब पीते हैं। इसमें 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों में 3.8 प्रतिशत के लोगों को शराब की लत है। महिलाओं में इसका सेवन कम होता है, जबकि पुरुषों में यह अधिक होता है, जहां 41 प्रतिशत पुरुष और 20.8 प्रतिशत महिलाएं इसे पसंद करती हैं।

इस रिपोर्ट ने दर्शाया है कि शराब के सेवन से होने वाली मौतों का यह अंश दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या बन चुका है, जिसे समय रहते नियंत्रित करना और संज्ञान में लेना आवश्यक है। इससे न केवल स्वास्थ्य, बल्कि समाज और अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक प्रभाव पड़ रहा है, जो उचित नीतियों और सामाजिक परिवर्तनों के माध्यम से सुधारा जा सकता है।

इसे समझने के लिए, सामाजिक जागरूकता और सही दिशा में कदम उठाने की जरूरत है, ताकि शराब के सेवन से होने वाली मौतों को कम किया जा सके और स्वस्थ भविष्य की दिशा में प्रगति हो सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार