Google सर्च कैसे काम करता है, इंटरनेट का जन्म कब हुआ था 

इंटरनेट का जन्म कब हुआ था  गूगल सर्च - जानें कि Google Search कैसे काम करता है

Apr 10, 2024 - 15:29
Apr 19, 2024 - 08:36
 0  36
Google सर्च कैसे काम करता है, इंटरनेट का जन्म कब हुआ था 

Google सर्च कैसे काम करता है: विस्तार से समझाया

Google एक शोध इंजन है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को खोजता है और प्रयोक्ताओं को उनकी खोज की अनुरोधों के लिए परिणाम प्रदान करता है। गूगल सर्च का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को सटीक और उपयुक्त जानकारी प्रदान करना है। यहाँ हम गूगल सर्च के काम करने की प्रक्रिया को समझेंगे।

इंटरनेट का जन्म कब हुआ था 

वैसे तो इंटरनेट का जन्म 1960 के दशक में हुआ था, जब अमेरिकी आर्पानेट (ARPANET) की स्थापना हुई। यह एक परियोजना थी जो अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आईएचटीआई (ARPA) द्वारा आरंभ की गई थी। आर्पानेट का मुख्य उद्देश्य विज्ञान और अनुसंधान संगठनों के बीच डेटा साझा करना था। इसके बाद, इंटरनेट का विस्तार और विकास धीरे-धीरे हुआ, और आज यह दुनिया भर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google खोज कैसे काम करती है (5 मिनट में) - यूट्यूब

Google खोज कैसे काम करती है ? - यूट्यूब

गूगल सर्च - जानें कि Google Search कैसे काम करता है

कैसे गूगल सर्च करें

Search कैसे काम करता है

Google Search पर, अपनी निजी जानकारी वाला कार्ड बनाना

Google कैसे करता है काम? कहां से लाता है आपके हर सवाल का 

हमारा कारोबार कैसे काम करता है

Google पर सर्च कैसे करना है, हमसे जान लीजिए...

गूगल कैसे काम करता है ? | How works google in hindi

Search Console के बारे में जानकारी

Qué es el algoritmo de Google? Actualizado 2023

  1. विश्वसनीयता और गुणवत्ता: Google का पहला ध्यान विश्वसनीयता और गुणवत्ता पर होता है। उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय और मान्यता प्राप्त सूत्रों से मिलने वाली जानकारी प्रदान करने का प्रयास होता है।

  2. क्रॉलिंग: Google एक बड़ा नेटवर्क क्रॉलर या बॉट रखता है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी को खोजता है। यह नई और अपडेटेड साइटों को ढूंढता रहता है और उन्हें अपने इंडेक्स में शामिल करता है।

  3. इंडेक्सिंग: Google ने एक विशाल डेटाबेस बनाया है जिसमें खोज इंजन क्रॉल के द्वारा खोजी गई सभी जानकारी शामिल होती है। इस इंडेक्स में साइटों की जानकारी उनके सामग्री, लिंक और अन्य विशेषताओं के साथ संग्रहित होती है।

  4. अल्गोरिदम: Google के पास एक विशेष अल्गोरिदम होता है जो उपयोगकर्ताओं की खोज की अनुरोधों का मूल्यांकन करता है। यह अल्गोरिदम अनेक कारकों का उपयोग करता है, जैसे कि खोज की सटीकता, विश्वसनीयता, सामग्री की गुणवत्ता, और अधिक।

  5. प्रदर्शन: अंततः, Google प्रयोक्ताओं के खोज के अनुरोधों के लिए परिणाम प्रदान करता है। यह परिणाम उपयोगकर्ताओं के अनुरोध के आधार पर आदान-प्रदान होते हैं और वे उपयोगकर्ताओं को सटीक, मान्यता प्राप्त और उपयुक्त सूचना प्रदान करते हैं।

Qué es el algoritmo de Google y cómo funciona

इस प्रक्रिया में, Google की मुख्य धारा उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज की अनुरोधों के लिए सटीक और मान्यता प्राप्त सूचना प्रदान करने में समर्थ होना है। इसके लिए, गूगल निरंतर अपने अल्गोरिदम को अपडेट करता रहता है ताकि उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान किया जा सके।

Google  कैसे काम करता  है 

Google का काम कैसे करता है, उसकी प्रक्रिया को समझने के लिए निम्नलिखित चरणों को ध्यान में रखा जाता है:

  1. खोज इंजन क्रॉलिंग: Google के खोज इंजन वेब पेजों को ऑटोमेटिक रूप से खोजता है और उन्हें इंडेक्स के लिए शामिल करता है। यह क्रॉलर वेब पेजों की लिंक्स को पहचानता है और उन्हें खोज इंजन में जोड़ता है।

  2. इंडेक्सिंग: Google के इंडेक्सिंग प्रक्रिया में, क्रॉलर द्वारा पाए गए सामग्री को विभिन्न विशेषताओं जैसे कि शीर्षक, मेटा टैग, सामग्री, लिंक्स आदि के आधार पर संग्रहित किया जाता है। यह सूची खोज इंजन के इंडेक्स में शामिल होती है ताकि उपयोगकर्ताओं के खोज के अनुरोध का संदर्भ दिया जा सके।

  3. खोज के अनुरोध का प्रक्रियण: जब एक उपयोगकर्ता गूगल पर कुछ खोजता है, उनके अनुरोध का प्रक्रियण होता है। गूगल के अल्गोरिदम इस अनुरोध को समझते हैं और सबसे उपयुक्त परिणाम प्रदान करने के लिए इंडेक्स की खोज करते हैं।

  4. परिणाम प्रदर्शित करना: अंत में, Google उपयोगकर्ताओं को उनके खोज के अनुरोध के अनुसार परिणाम प्रदान करता है। यह परिणाम अधिकांशत: वेब पेजों, लेख, छवियों, वीडियों आदि के रूप में होते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को उनके खोज के लिए उपयुक्त जानकारी प्रदान करते हैं।

यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है, साथ ही Google अपने अल्गोरिदम को समायोजित करता रहता है ताकि उपयोगकर्ताओं को सटीक और मान्यता प्राप्त परिणाम प्रदान किया जा सके।

Google कंपनी को लैरी पेज और सर्जे ब्रिन ने स्थापित किया था। वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र थे जब उन्होंने 1998 में Google को स्थापित किया। इसके पहले, वे एक विशेषज्ञ खोज इंजन परियोजना के लिए संयुक्त रूप से काम किया था। गूगल की स्थापना का मुख्य उद्देश्य था उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सरलता से खोज करने की सुविधा प्रदान करना। आज, Google एक बड़ी और सशक्त कंपनी है जो विभिन्न इंटरनेट सेवाओं के अलावा अन्य विभागों में भी उत्पादन और नवाचार करती है

Google की स्थापना लैरी पेज और सर्जे ब्रिन ने उनके खोज इंजन परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए की थी। उनका मुख्य उद्देश्य था एक शक्तिशाली, अच्छे खोज इंजन बनाना जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सरलता से खोजने में मदद करता है। जब वे स्थापना किया, तो इस तकनीकी उत्पाद का उद्देश्य सरलता, तेज़ी, और प्रभावकारीता था।

वे यह महसूस करते थे कि विश्व के विभिन्न कोनों से लोगों को इंटरनेट पर सही जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है, और उन्होंने इस समस्या का समाधान तलाशा। Google का नाम इसी सोच को दर्शाता है, जो "गूगोल" नामक गैर-धार्मिक शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है "अत्यधिक संख्या"। इस से सिद्ध होता है कि उन्होंने अपने खोज इंजन को बनाने का उद्देश्य बहुत बड़े और व्यापक करना था, ताकि यह सभी प्रकार की जानकारी को आसानी से पहुंचा सके।

आज, Google विश्व की सबसे अधिक प्रचलित और सबसे प्रभावशाली वेब साइटों में से एक है, और यह संचार, ज्ञान, और व्यवसाय क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार