"केंद्रीय सहायता के तहत जैविक खाद के लिए ₹1500 प्रति टन समर्थन जारी, बायोगैस प्लांट्स के सुस्तीकरण की मांग"

"गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस और कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट्स को जैविक खाद के लिए ₹1500 प्रति टन केंद्रीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है।

Sep 26, 2023 - 17:53
 0  17
"केंद्रीय सहायता के तहत जैविक खाद के लिए ₹1500 प्रति टन समर्थन जारी, बायोगैस प्लांट्स के सुस्तीकरण की मांग"
"केंद्रीय सहायता के तहत जैविक खाद के लिए ₹1500 प्रति टन समर्थन जारी।

"गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस और कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट्स को जैविक खाद के लिए ₹1500 प्रति टन केंद्रीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है। यह किसानों के लिए एक बड़े कदम का उद्घाटन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य जैविक कचरे का प्रबंधन बेहतर तरीके से करना है। इसके पर्यावरणीय और कृषि क्षेत्र में लाभकारी प्रभाव हो सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बजट में गोवर्धन योजना के तहत 500 बायोगैस प्लांट्स के निर्माण का ऐलान किया गया था, जो अब केंद्रीय सहायता के तहत खाद की उत्पादन में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, रासायनिक उर्वरकों पर सब्सिडी को धीरे-धीरे कम करने की योजना बन रही है, जिससे खाद के प्रति यूरिया के आयात पर निर्भरता कम हो सकता है। इस नए कदम से जमीन की उत्पादकता में भी वृद्धि की उम्मीद है।"

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।