ब्रिटेन: ऋषि सुनक की फेयरवेल स्पीच - देश से माफी, परिवार का जिक्र और किएर स्टार्मर को बधाई

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के रूप में अपना आखिरी भाषण 10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर दिया .देश से, मैं सबसे पहले कहना चाहूंगा, मुझे खेद है। मैंने इस काम में अपना सब कुछ लगा दिया है, लेकिन आपने स्पष्ट संकेत भेज दिया है कि यूनाइटेड किंगडम की सरकार

Jul 5, 2024 - 17:23
Jul 5, 2024 - 17:26
 0  14
ब्रिटेन: ऋषि सुनक की फेयरवेल स्पीच - देश से माफी, परिवार का जिक्र और किएर स्टार्मर को बधाई
ऋषि सुनक

देश से माफी, पत्नी-बेटियों का जिक्र और स्टार्मर को बधाई: ब्रिटेन PM ऋषि सुनक की फेयरवेल स्पीच की बड़ी बातें

ब्रिटेन में लेबर पार्टी की 14 वर्षों बाद वापसी हुई है, जिसमें किएर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी ने आम चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है। स्टार्मर शुक्रवार को प्रधानमंत्री का पद संभाल सकते हैं। भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और बतौर प्रधानमंत्री अपने आखिरी भाषण में महत्वपूर्ण बातें कही हैं।

सुनक का माफी मांगना

डाउनिंग स्ट्रीट पर बारिश के बीच भाषण देते हुए सुनक ने कहा, “मैं सबसे पहले देश से माफी मांगना चाहूंगा। मैंने इस काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है, लेकिन आपने स्पष्ट संकेत दिया है कि यूनाइटेड किंगडम की सरकार को बदलना होगा। और आपका निर्णय ही एकमात्र ऐसा निर्णय है जो मायने रखता है। मैंने आपका गुस्सा, आपकी निराशा सुनी है और मैं इस नुकसान की जिम्मेदारी लेता हूं।”

पार्टी और सरकार से इस्तीफा

सुनक ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा देने के लिए जल्द ही महामहिम राजा से मिलने जा रहा हूं। इस परिणाम के बाद मैं पार्टी नेता के पद से भी हट जाऊंगा, तुरंत नहीं, लेकिन मेरे उत्तराधिकारी के चयन की औपचारिक व्यवस्था होने के बाद। यह महत्वपूर्ण है कि सरकार में 14 साल बिताने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी फिर से सत्ता में आए, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि वह विपक्ष में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को पेशेवर और प्रभावी ढंग से निभाए।”

सहयोगियों और प्रचारकों से माफी

सुनक ने कंजर्वेटिव उम्मीदवारों और प्रचारकों से माफी मांगते हुए कहा, “मुझे खेद है कि हम वह नहीं कर पाए जिसके आप हकदार थे। मुझे यह सोचकर दुख होता है कि कितने अच्छे सहयोगी जिन्होंने अपने समुदायों और हमारे देश के लिए इतना योगदान दिया, अब हाउस ऑफ कॉमन्स में नहीं बैठेंगे। मैं उनकी कड़ी मेहनत और उनकी सेवा के लिए उनका धन्यवाद करता हूं।”

परिवार के प्रति आभार

प्रधानमंत्री के रूप में अपने परिवार के बलिदानों के लिए आभार व्यक्त करते हुए सुनक ने कहा, “मैं अपने सहयोगियों, अपने मंत्रिमंडल, सिविल सेवा, विशेष रूप से यहां डाउनिंग स्ट्रीट में, चेकर्स की टीम, अपने कर्मचारियों, सीसीएचक्यू को धन्यवाद देना चाहता हूं। लेकिन, सबसे बढ़कर मैं अपनी पत्नी अक्षता और हमारी खूबसूरत बेटियों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं। मैं उन्हें उन बलिदानों के लिए कभी भी पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता जो उन्होंने मेरे देश की सेवा करने के लिए किए हैं।”

स्टार्मर को बधाई

सुनक ने कीएर स्टार्मर की प्रशंसा करते हुए कहा, “वे एक सभ्य, जन-हितैषी व्यक्ति हैं जिनका मैं सम्मान करता हूं। हमारे मतभेद चाहे जो भी हों, उनकी सफलताएं हमारी सभी सफलताएं होंगी, और मैं उन्हें और उनके परिवार को शुभकामनाएं देता हूं। इस अभियान में हमारी जो भी असहमतियां हों, वे एक सभ्य, जनहितैषी व्यक्ति हैं, जिनका मैं सम्मान करता हूं। वे और उनका परिवार हमारी समझ के सबसे अच्छे हकदार हैं, क्योंकि वे इस दरवाज़े के पीछे अपने नए जीवन में बहुत बड़ा बदलाव कर रहे हैं।”

कुल मिलाकर, ऋषि सुनक ने अपने भाषण में अपनी हार को स्वीकारते हुए देश, पार्टी और परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया और स्टार्मर को आगामी प्रधानमंत्री पद के लिए शुभकामनाएं दीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार