पेरिस पैरालंपिक : प्रवीण कुमार ने हाई जंप में रचा इतिहास, भारत का छठा गोल्ड

प्रवीण ने 2.08 मीटर की बेस्ट जंप के साथ गोल्ड मेडल जीता. यूएसए के डेरेक लॉकिडेंट ने सिल्वर और उजबेकिस्तान के टेमुरबेक गियाजोव ने कांस्य पदक अपने नाम किया. डेरेक का बेस्ट 2.06 मीटर की रहा. वहीं टेमुरबेक ने कांस्य जीतने के लिए 2.03 मीटर की बेस्ट कूद लगाई.

Sep 6, 2024 - 20:34
Sep 6, 2024 - 20:34
 0  8
पेरिस पैरालंपिक : प्रवीण कुमार ने हाई जंप में रचा इतिहास, भारत का छठा गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक 2024: प्रवीण कुमार ने हाई जंप में रचा इतिहास, भारत का छठा गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के प्रवीण कुमार ने इतिहास रचते हुए हाई जंप में गोल्ड मेडल जीता है। प्रवीण ने 2.08 मीटर की बेस्ट जंप के साथ ये गोल्ड अपने नाम किया, जिससे भारत ने पेरिस पैरालंपिक में कुल छह गोल्ड मेडल का आंकड़ा छू लिया। यह पहला मौका है जब भारत ने पैरालंपिक गेम्स में छह गोल्ड मेडल जीते हैं। इससे पहले, भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में 5 गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे।

इस ऐतिहासिक प्रदर्शन में प्रवीण के अलावा यूएसए के डेरेक लॉकिडेंट ने 2.06 मीटर की जंप के साथ सिल्वर मेडल जीता, जबकि उजबेकिस्तान के टेमुरबेक गियाजोव ने 2.03 मीटर की जंप के साथ कांस्य पदक पर कब्जा किया।

प्रवीण कुमार के इस शानदार प्रदर्शन ने न केवल देश का नाम रोशन किया है, बल्कि पैरालंपिक इतिहास में भारत के लिए एक नया मील का पत्थर भी स्थापित किया है। उनके इस ऐतिहासिक गोल्ड के साथ, पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पदकों की संख्या में एक और महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।

भारत के लिए यह जीत एक गर्व का क्षण है और प्रवीण कुमार के इस असाधारण प्रदर्शन की बदौलत देश ने टोक्यो पैरालंपिक का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है। पैरालंपिक में भारत के इस सफलता के सफर को लेकर पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad