आनलाइन नए ग्राहक नहीं बना पाएगा कोटक महिंद्रा बैंक

आरबीआइ ने कोटक महिंद्रा बैंक में करार दिया है। बुधवार (24 अप्रैल) को जारी निर्देश में कहा गया है

Apr 25, 2024 - 19:11
Apr 26, 2024 - 09:53
 0  5
आनलाइन नए ग्राहक नहीं बना पाएगा कोटक महिंद्रा बैंक

आनलाइन नए ग्राहक नहीं बना पाएगा कोटक महिंद्रा बैंक

प्रौद्योगिकी आधारित बैंकिंग और वित्तीय सेवा देने वाले बैंकों व वित्तीय कंपनियों पर आरबीआइ की सख्ती जारी है। अब आरबीआइ ने निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक कोटक महिंद्रा बैंक को आनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहक बनाने से रोक दिया है। बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया गया है। यह कार्रवाई आरबीआइ ने 2022 और 2023 में बैंक की सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) से संबंधित जांच में पाई गई गड़बड़ियों और इसे समय पर व प्रभावशाली तरीके से हल करने में असफल रहने की वजह से की है।

आरबीआइ ने स्पष्ट किया है कि इन दो निर्देशों के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों (क्रेडिट कार्ड धारकों समेत) को हर तरह की बैंकिंग सेवा देना जारी रखेगा। आरबीआइ ने कोटक महिंद्रा बैंक में पाई गई खामियों को गंभीर किस्म का
डाटा सुरक्षित रखने के इंतजाम को लेकर आरबीआइ संतुष्ट नहीं भारतीय रिज़र्व बैंक BANK OF RESE ERVE INDIA
आरबीआइ का चला चाबुक ।


आरबीआइ ने स्पष्ट किया है कि इन दो निर्देशों के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों (क्रेडिट कार्ड धारकों समेत) को हर तरह की बैंकिंग सेवा देना जारी रखेगा। आरबीआइ ने कोटक महिंद्रा बैंक में करार दिया है। बुधवार (24 अप्रैल) को जारी निर्देश में कहा गया है कि आइटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, ग्राहकों के अधिकारी संबंधी प्रबंधन, डाटा सुरक्षा, डाटा लीक होने पर उसकी रोकथाम के प्रबंधन, आपदा की स्थिति में ग्राहकों के डाटा को सुरक्षित रखने संबंधी प्रबंधन पुख्ता नहीं हैं। इनमें जिन खामियों को दूर करने को लेकर आरबीआइ ने जो सुझाव बैंक को दिए थे, उन्हें दूर करने के लिए उठाए गए कदमों से केंद्रीय बैंक संतुष्ट नहीं है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।