आम चुनाव के दूसरे चरण में 88 लोकसभा सीटों पर मतदान आज

2019 में इनमें से 86 सीटों में से एनडीए ने 55 और यूपीए ने 24 सीटें जीती थीं। छह सीटों को परिसीमन के बाद नए सिरे से   गठित किया गया है।

Apr 26, 2024 - 05:23
Apr 26, 2024 - 05:27
 0  4
आम चुनाव के दूसरे चरण में 88 लोकसभा सीटों पर मतदान आज
दूसरे चरण आज कहा चुनाव

आम चुनाव के दूसरे चरण में 88 लोकसभा सीटों पर मतदान आज

लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को होगा। इसमें 13 राज्यों की 88 सीटों पर 1,202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इन सीटों में एनसीआर की गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीट भी शामिल है। इस चरण में जिन प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी, उसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, अभिनेत्री हेमा मालिनी, तेजस्वी सूर्या, धारावाहिक रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, कांग्रेस नेता शशि थरूर आदि शामिल हैं। इस चरण में तीन केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह शेखावत, राजीव चंद्रशेखरा और प्रल्हाद जोशी का भाग्य भी तय होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा।

मौसम विभाग ने कई राज्यों में लू चलने की आशंका जताई है। 2019 में इनमें से 86 सीटों में से एनडीए ने 55 और यूपीए ने 24 सीटें जीती थीं। छह सीटों को परिसीमन के बाद नए सिरे से   गठित किया गया है। इस चरण में केरल की सभी 20 सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच और छत्तीसगढ़ और बंगाल की तीन-तीन सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 

इसके अलावा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में भी एक-एक सीट पर मतदान होगा। हालांकि दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण इस सीट पर मतदान अब तीसरे चरण में कराया जाएगा मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, कोटा से ओम बिरला और जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की तलाश में हैं। राहुल गांधी वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और उनका मुकाबला सीपीआइ की एनी राजा और भाजपा के के सुरेंद्रन से है।

थरूर का लक्ष्य चौथी बार तिरुअनंतपुरम सीट जीतने का है। उनका मुकाबला भाजपा के चंद्रशेखर और सीपीआइ के पन्नियन रवींद्रन से है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल की 2014 के बाद लोकसभा चुनाव मैदान में वापसी के साथ केरल की अलाप्पुझा सीट की लड़ाई कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई।


उधर, चुनाव आयोग के अनुसार शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गई है। कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकाप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां लगाई गई हैं। पिछले शुक्रवार को हुए पहले चरण के चुनाव में लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दूसरे चरण आज कहां कहां  चुनाव

13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव के दूसरा  चरण का मतदान शुरू हो रहा है. आइये जानते हैं, आज किन-किन सीटों पर वोटिंग होने वाली है

देशभर में पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है. आज 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है. 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे. आज दूसरे चरण का मतदान है. इसके बाद अगला चरण 7 मई को होगा. फिर 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. आइए जानते हैं, आज 13 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की किन सीटों पर वोटिंग होने वाली है.

निर्वाचन क्षेत्रों की राज्यवार सूची- आज यहां होगा मतदान असम: राज्य की 14 सीटों में से 5 (करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नगांव, कलियाबोर) बिहार: राज्य की 40 सीटों में से 5 (किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका) छत्तीसगढ़: राज्य की 11 सीटों में से 3 (राजनंदगांव, महासमुंद, कांकेर) जम्मू-कश्मीर: 5 सीटों में से 1 (जम्मू) कर्नाटक: राज्य की 28 सीटों में से 14 (उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर, कोलार)

केरल: राज्य की सभी 20 सीटें (कासरगोड, कन्नूर, वटकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम) मध्य प्रदेश: राज्य की 29 सीटों में से 7 (टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल) महाराष्ट्र: राज्य की 48 सीटों में से 8 (बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी) 

मणिपुर: बाहरी मणिपुर राजस्थान: राज्य की 25 सीटों में से 13 (टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां) त्रिपुरा: राज्य की 2 सीटों में से 1 (त्रिपुरा पूर्व) उत्तर प्रदेश: राज्य की 80 सीटों में से 8 (अमरोहा, मेरठ, बाघपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर) पश्चिम बंगाल: राज्य की 42 सीटों में से 3 (दार्जिलिंग, रानीगंज, बालूरघाट)

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com