दिल्ली: कोचिंग सेंटरों पर छात्र-छात्राओं का गुस्सा फूटा, मंत्री आतिशी और महापौर को बुलाने पर अड़े

आपातकालीन स्थिति में, पूरी इमारत में कोई बालकनी नहीं है, और आग लगने की स्थिति में इमारत में रहने वालों को बचाने का कोई रास्ता नहीं है।"

Jul 29, 2024 - 05:03
Jul 29, 2024 - 05:05
 0  14
दिल्ली: कोचिंग सेंटरों पर छात्र-छात्राओं का गुस्सा फूटा, मंत्री आतिशी और महापौर को बुलाने पर अड़े

दिल्ली: कोचिंग सेंटरों पर छात्र-छात्राओं का गुस्सा फूटा, मंत्री आतिशी और महापौर को बुलाने पर अड़े

  1. दिनभर प्रदर्शन करते रहे आक्रोशित छात्र
  2. करोलबाग मेट्रो स्टेशन के नीचे किया जाम
  3. भाजपा व कांग्रेस के नेताओं को लौटाया

राजेंद्र नगर की घटना ने दिल्ली नगर निगम (MCD) की नींद तोड़ दी है। एक घटना का इंतजार करने के बाद, निगम ने 13 कोचिंग सेंटरों को सील करने की कार्रवाई की है। ये सेंटर या तो बेसमेंट में चल रहे थे या इनकी लाइब्रेरी और क्लासेस बेसमेंट में थीं।

बायोमेट्रिक नियंत्रण पर छात्र का बयान

राजेंद्र नगर के पुनित सिंह ने बताया, "यहां अधिकांश इमारतों का प्रवेश और निकास बायोमेट्रिक्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है। आपातकालीन स्थिति में, पूरी इमारत में कोई बालकनी नहीं है, और आग लगने की स्थिति में इमारत में रहने वालों को बचाने का कोई रास्ता नहीं है।"

राव आईएएस स्टडी सर्किल में बाढ़

UPSC की कोचिंग कराने वाले राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। इस घटना के बाद गुस्साए छात्र-छात्राओं ने दिनभर प्रदर्शन किया और शिक्षा व पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी और महापौर शैली ओबेराय को बुलाने की मांग पर अड़े रहे।

आक्रोशित छात्रों का प्रदर्शन

जब मंत्री नहीं पहुंचीं, तो छात्रों ने करोलबाग मेट्रो स्टेशन के नीचे पूसा रोड को जाम कर दिया। इसमें बड़ी संख्या में डीयू और जेएनयू के छात्र-छात्राएं भी शामिल रहे। "न्याय चाहिए, छात्रों का जीवन मैटर करता है, यह हादसा नहीं हत्या है, एमसीडी हाय-हाय" जैसे नारे लग रहे थे। देर शाम पुलिस ने छात्रों को समझा-बुझाकर पूसा रोड से हटाया।

राजनीतिक प्रतिक्रिया

कांग्रेस और आप नेताओं को छात्रों ने वापस लौटा दिया। भाजपा नेता राजेश भाटिया ने आक्रोश देख भीड़ में जाने की कोशिश नहीं की।

अफवाह और श्रद्धांजलि सभा

हादसे में आठ से 10 छात्रों की मौत की अफवाह उड़ती रही, जिससे छात्र आक्रोशित रहे। उन्होंने श्रद्धांजलि सभा और कैंडल मार्च का आयोजन भी किया।

महापौर के आवास के पास प्रदर्शन

वेस्ट पटेल नगर में महापौर के आवास के पास एबीवीपी से जुड़े छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। एक छात्र ने महापौर की तस्वीर पर कालिख पोत दी। पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज कर छात्रों को खदेड़ा।

छात्रों  की प्रमुख मांगें

  1. जिम्मेदार मंत्री, महापौर, अधिकारियों और कोचिंग संचालकों पर हत्या का मुकदमा दर्ज हो।
  2. जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों को बर्खास्त किया जाए।
  3. मृतकों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये मुआवजा मिले।
  4. सभी कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी की जांच हो और अवैध संचालन पर कार्रवाई हो।
  5. भूमिगत लाइब्रेरी का संचालन बंद हो।

छात्रों के स्वजन की चिंता

पूरे घटनाक्रम से छात्रों के स्वजन काफी चिंतित हैं। भोपाल के छात्र अमन ने बताया कि सुबह से घर से छह से सात बार फोन आ चुके हैं। कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी की गतिविधियां सोमवार से शुरू होने की उम्मीद कम ही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार