भारत के एक महान भूस्तर शास्त्री और इतिहासकार, "प्रो.बी बी लाल" का 10 सितंबर रात्रि को नई दिल्ली में निधन हो गया। पर अफसोस मीडिया में कहीं भी जिक्र नहीं।

भारत के एक महान भूस्तर शास्त्री और इतिहासकार, "प्रो.बी बी लाल" का 10 सितंबर रात्रि को नई दिल्ली में निधन हो गया। पर अफसोस मीडिया में कहीं भी जिक्र नहीं।

Sep 22, 2023 - 18:20
 0  28
भारत के एक महान भूस्तर शास्त्री और इतिहासकार, "प्रो.बी बी लाल" का 10 सितंबर  रात्रि को नई दिल्ली में निधन हो गया। पर अफसोस  मीडिया में कहीं भी जिक्र नहीं।

  • 10 सितंबर 2022 रात्रि को नई दिल्ली में भारत के एक महान भूस्तर शास्त्री और इतिहासकार प्रो. बी बी लाल का निधन हो गया। ऐसे अविस्मरणीय व्यक्तित्व को सादर प्रणाम A
     
  • उनका जन्म 02 मई 1921 को झांसी में हुआ था । मृत्यु के समय उनकी मृत्यु १०० वर्ष से अधिक आयु में हुई । पर इस बारे में मीडिया अर्थात टीवी चैनल्स अथवा दूसरे संचार साधनों में कोई खबर नहीं थी । "
  • रामायण, महाभारत, वेद उपनिषद आदि को स्कूली किताबों में एक मायथोलोजी बताया गया, राम कृष्ण को काल्पनिक बताया गया, इन सभी को प्रो. बी बी लाल ने झूठा साबित किया था । 
  • राम मंदिर जो अभी अयोध्या में बन रहा है उसका मूल कारण बी बी लाल थे जिन्होंने ये साबित किया था कि राम मंदिर नामक देवालय वही था जिसे बाबर ने तोड़ दिया था।
  • प्रो. बी बी लाल के कारण ही भारत के हिंदुओ को पता चला है कि रामायण महाभारत कोई काल्पनिक बात नही है। सच में घटित हुई घटना थी बी बी लाल ने ही द्वारिका नगरी पर शोध किया था। उन्होंने ही समुद्र में द्वारिका की शोध करने बाद उसपर रिसर्च की थी । 
     
  • भारत के रामायण और महाभारत काल के अवशेषों को खोज कर के उन्होंने ढेरो रिसर्च की थी। उनकी इस सेवा के कारण ही आज हम लोग उन अंग्रेजी और मुगलों के गुलाम लेफ्टिस्ट हिंदूओं के मुंह बन्द करवा पाए है जो राम को काल्पनिक साबित करना चाहते थे। आर्य लोग बाहर से आए थे इस थ्योरी को भी झूठा साबित कर दिया था।"
  •  एक भी मिडिया या न्यूज पेपर में उनके निधन का कोई समाचार नही दिखाई दिया (समाचार दिखाया भी तो भी फॉर्मालिटी के रूप मे छोटेसे में निपटा दिया 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार