संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की ओर से, पाकिस्तान को लगी जमकर फटकार

Sep 23, 2023 - 11:22
Sep 23, 2023 - 11:56
 0  39
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की ओर से, पाकिस्तान को लगी जमकर फटकार
UN में भारतीय राजनयिक पेटल गहलोत और पाकिस्तानी कार्यवाहक पीएम अनवारुल हक काकर

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है। भारत की 1st सेक्रेटरी पेटल गहलोत ने कहा, कि पाकिस्तान POK को खाली करे ओर आतंकवाद के खिलाफ तुरंत एक्शन ले। 

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में एक बार फिर से पाकिस्तान को आईना दिखाया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कश्मीर को लेकर जो झूठी बयानबाजी की। उसका भारत ने  Right to reply के तहत जवाब देते हुए पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई. भारत ने न सिर्फ पाकिस्तान को, बल्कि पूरी दुनिया को एक बार फिर से बताया है, कि पाकिस्तान आतंक परस्त देश है। पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है और उसने मुंबई हमले के आतंकियों पर अभी तक कार्रवाई नहीं की। 

पाकिस्तान ने फिर उठाया UNSC में कश्मीर का मुद्दा, भारत ने कहा- पाक कट्टरता  में डूबा, हमें समझ नहीं सकता

न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र का भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करती भारतीय मिशन की 1st सेक्रेटरी और युवा राजनयिक पेटल गहलोत ने कहा, 'जब भारत के खिलाफ आधारहीन,  तथ्यहीन और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए मंच का दुरुपयोग करने की बात आती है, तो पाकिस्तान एक आदतन अपराधी बन जाता है. संयुक्त राष्ट्र सभा के सदस्य देश व अन्य बहुपक्षीय संगठन अच्छे से जानते हैं कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान मानवाधिकारों पर अपने ख़राब रिकॉर्ड से हटाने के लिए ऐसा करता है। भारत ने कहा, हम फिर दोहरा देते हैं कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न अंग हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित मामले पूरी तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं. पाकिस्तान को हमारे घरेलू मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

POK को करे खाली

भारत ने पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि, वह पीओके को खाली करें और तकनीकी कुतर्क में उलझने के बजाय मुंबई आतंकवादी हमलों के अपराधियों के खिलाफ विश्वसनीय  कार्रवाई करे जिनके पीड़ित 15 साल बाद भी न्याय का इंतजार कर रहे हैं. भारत ने आगे कहा की दक्षिण एशिया में शांति स्थापित करने हेतू पाकिस्तान को तीन कदम उठाने होंगे।

1) सीमा पार आतंकवाद को रोकें ओर आतंकवाद के बुनियादी ढांचे को तुरंत बंद करें।

2) अवैध व जबरन कब्जे वाले भारतीय क्षेत्रों को खाली करें।

3) पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ़ गंभीर और लगातार हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकें।

पाकिस्तानी पीएम ने कही थी ये बाते.

आपकों बता की इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवारुल हक ककार ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र को संबोधित करते हुए बिना किसी भेदभाव के आतंकियों के खात्मे की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने UN से एक इंटरव्यू के दौरान हिंदुत्व को लेकर खूब बयानबाजी की थी. अनवारुल ककार ने कहा कि इस हिंदुत्व की राजनीति के पीछे एक घिनौनी वास्तविकता छिपी हुई है, जिसने दुनिया को युद्ध की आग में झोंक दिया है. उन्होंने कहा कि कनाडा में निज्जर की हत्या हिंदुत्व की विस्तारवादी राजनीति का ही परिणाम है. 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।