केजरीवाल किसको बनायेंगे CM आम आदमी पार्टी कोन होगा मालिक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर निकले तब से देश की राजनीति गरमा चुकी है. पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद छोड़ने की बात कही. इसे लेकर बीजेपी ने हमला बोला है. बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल अपने पत्नी सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं

Sep 16, 2024 - 19:41
Sep 16, 2024 - 19:54
 0  4
केजरीवाल किसको बनायेंगे CM आम आदमी पार्टी  कोन होगा मालिक

अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा: पार्टी की छवि सुधारने का बड़ा कदम, अगला मुख्यमंत्री कौन?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की कि वह 48 घंटे के भीतर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। यह कदम भाजपा के आरोपों का जवाब देने और आम आदमी पार्टी (AAP) की छवि को साफ करने के उद्देश्य से उठाया गया है। केजरीवाल के इस्तीफे के बाद से नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। चर्चा में सुनीता केजरीवाल और आतिशी मार्लेना के नाम प्रमुख हैं, लेकिन पार्टी किसी नए चेहरे को भी सामने ला सकती है।

AAP ने इस मामले पर दो दिन बाद विधायक दल की बैठक बुलाने का फैसला किया है, जहां नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाई जाएगी। केजरीवाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा के दौरान कहा कि वह और मनीष सिसोदिया दोनों मुख्यमंत्री पद से दूर रहेंगे। इससे पार्टी के अन्य नेताओं को जिम्मेदारी देने का संदेश दिया गया है।

केजरीवाल के इस फैसले को राजनीतिक गलियारों में एक बड़ा दांव माना जा रहा है। इस्तीफे के जरिए उन्होंने अपनी ईमानदारी वाली छवि को और मजबूत करने का प्रयास किया है, साथ ही यह संदेश भी दिया है कि वह सत्ता के मोह में नहीं हैं। जनता के हित में लिए गए इस फैसले से पार्टी आगामी चुनावों में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी। अब देखना होगा कि AAP का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा और केजरीवाल की यह रणनीति कितना सफल होती है। 

सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आते ही देश की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (AAP) के मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पद छोड़ने का संकेत दिया, जिससे सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया। इस बयान के बाद विपक्षी दलों ने उन पर तीखे हमले शुरू कर दिए हैं।

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि वह अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल को दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं। पूनावाला ने कहा, "केजरीवाल की यह चाल उनके भ्रष्टाचार और परिवारवाद को बढ़ावा देने का एक हिस्सा है। यह स्पष्ट है कि वह अपनी कुर्सी पत्नी को सौंपने की योजना बना रहे हैं।" पूनावाला ने यह भी आरोप लगाया कि केजरीवाल केवल अपने परिवार और खास लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए सत्ता में बने रहना चाहते हैं।

वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) ने इन आरोपों का खंडन करते हुए इसे भाजपा की साजिश करार दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि भाजपा इस तरह के आरोप लगाकर केजरीवाल की लोकप्रियता को नुकसान पहुंचाना चाहती है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने केवल कार्यकर्ताओं के सामने भविष्य की चुनौतियों पर चर्चा की और उनके इस्तीफे की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस घटनाक्रम से दिल्ली की राजनीति में बड़ा बदलाव आ सकता है। भाजपा जहां इस मौके को केजरीवाल पर हमले के लिए इस्तेमाल कर रही है, वहीं AAP इसे विपक्ष की हताशा बता रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में केजरीवाल का अगला कदम क्या होगा और क्या दिल्ली की राजनीति में कोई नया मोड़ आएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

AGUSTYA ARORA युवा पत्रकार BJMC Tilak School of Journalism and Mass Communication C.C.S. University MEERUT