ढाका में सुरक्षा की मांग को लेकर हजारों हिंदुओं का प्रदर्शन

सरकार से कहा, हमें उपद्रवियों के हमलों से बचाया जाए संयुक्त राष्ट्र बोला, अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो

Aug 10, 2024 - 19:59
Aug 10, 2024 - 19:59
 0  8
ढाका में सुरक्षा की मांग को लेकर हजारों हिंदुओं का प्रदर्शन

ढाका में सुरक्षा की मांग को लेकर हजारों हिंदुओं का प्रदर्शन

सरकार से कहा, हमें उपद्रवियों के हमलों से बचाया जाए संयुक्त राष्ट्र बोला, अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार को देश में रहने वाले हिंदुओं पर हो रहे हमलों के खिलाफ हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। सुरक्षा के लिए गुहार लगा रहे प्रदर्शनकारी खुद के बंगाली होने के पोस्टर हाथ में लिए हुए थे। उन्होंने शांति की मांग को लेकर सड़क के एक हिस्से पर जाम भी लगाया। ज्ञात हो, इन हमलों में एक शिक्षक सहित दो लोगों की मौत हो चुकी है और 45 लोग घायल हुए हैं।

देश भर में 200 से ज्यादा हमलों में दसियों करोड़ की निजी संपत्ति नष्ट हुई है और मंदिरों को नुकसान हुआ हैं। यह सब शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे की मांग को लेकर छेड़े गए आंदोलन के दौरान रविवार व सोमवार को हुआ। हसीना के इस्तीफे के बाद मंगलवार को भी हमले जारी रहे। इस बीच शुक्रवार से सेना की निगरानी में थानों में पुलिसकर्मी पहुंचना शुरू हो गए। उन्होंने ड्यूटी भी की।


बांग्लादेश की मुस्लिम बहुल 17 करोड़ की आबादी में हिंदू करीब आठ प्रतिशत (1.35 करोड़) हैं। हिंदू आबादी परंपरागत रूप से शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग की समर्थक रही है। हिंसा में अवामी लीग के समर्थक व कार्यालय आंदोलनकारियों के निशाने पर रहे हैं। बांग्लादेश हिंदू, बौद्ध, ईसाई एकता परिषद के अनुसार, देश के 64 जिलों में से 52 में हिंदुओं और उनकी संपत्तियों को निशाना बनाया गया। अल्पसंख्यक बुरी तरह से आशंकित व भविष्य को लेकर डरे हुए हैं। परिषद ने सरकार प्रमुख मुहम्मद यूनुस से सुरक्षा व संरक्षण की मांग की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के कार्यालय ने कहा है कि बांग्लादेश में हिंसा की रोकथाम के तत्काल उपाय किए जाएं। पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर बांग्लादेश में हिंदुओं व अन्य अल्पसंख्यक की सुरक्षा की अपील की है। शपथ लेने के बाद बांग्लादेश सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने देश में लोकतंत्र, न्याय, मानवाधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम करने का वादा किया है। (

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com