DELHI: IAS कोचिंग में 3 स्टूडेंट की मौत

27 जुलाई दिन शनिवार की शाम हुई भारी बारिश के चलते OLD RAJENDRA NAGAR के RAU-IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया। पानी में डूबने से 3 छात्र-छात्रा की मौत हो गई।

Jul 28, 2024 - 18:25
Jul 28, 2024 - 20:57
 0  26
DELHI: IAS कोचिंग में 3 स्टूडेंट की मौत

दिल्ली के एक IAS कोचिंग सेंटर में हुई है, जहाँ तीन छात्र बाढ़ के कारण फंसकर अपनी जान गंवा बैठे। मृतकों की पहचान निम्नलिखित नामों से की गई है:

  1. तानिया सोनी, 25 वर्ष, तेलंगाना से। वे बिहार के निवासी विजय कुमार की बेटी थीं, जो सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड में सीनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।
  2. श्रेया यादव, 25 वर्ष, उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले की निवासी थीं।
  3. नवीन डेल्विन, 28 वर्ष, केरल के एर्नाकुलम जिले से थे और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के शोध छात्र भी थे। 
  4. यह दुर्घटना दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में राउज़ IAS स्टडी सर्कल के बेसमेंट में हुई, जो अचानक पानी से भर गया था। छात्रों को बाहर निकालने में चार घंटे से अधिक का समय लग गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। दिल्ली पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार कर लिया है और मामले की जांच जारी है।

    इस घटना पर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं ने शोक व्यक्त किया है और दिल्ली नगर निगम को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं 

दिल्ली: 27 जुलाई दिन शनिवार की शाम हुई भारी बारिश के चलते OLD RAJENDRA NAGAR के RAU-IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया। पानी में डूबने से 3 छात्र-छात्रा की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने बताया कि शाम 7 बजे सूचना मिलने के बाद बचाव के लिए NDRF को बुलाया गया। जिसने देर रात 3 स्टूडेंट के शव और 14 छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

बताया जा रहा है कि, शनिवार की रात बिल्डिंग में POWER CUT के कारण बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी का बायोमेट्रिक गेट जाम हो गया था। इसके कारण छात्र-छात्रा अंधेरे में लाइब्रेरी के अंदर फंस गए थे। गेट बंद होने के कारण पानी शुरुआत में बेसमेंट में नहीं घुसा था, लेकिन कुछ मिनट बाद ही पानी का प्रेशर तेज होने के कारण गेट टूट गया। गेट टूटने के बाद पानी तेजी से बेसमेंट में भरने लगा।

इस घटना में चश्मदीद ने बताया कि, बहाव इतना तेज था कि सीढ़ियां चढ़ना मुश्किल हो रहा था। कुछ समय में ही घुटनों-घुटनों तक पानी भर गया। ऐसे में स्टूडेंट बेंच पर खड़े हो गए। महज 3-4 मिनट में ही पूरे बेसमेंट में 10 से 12 फीट तक पानी भर गया। इस दौरान बच्चों को बचाने के लिए रस्सियां फेंकी गईं, लेकिन पानी गंदा था, इसलिए रस्सी दिखाई नहीं दी।

स्थानीय पुलिस ने कोचिंग के कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह और मालिक अभिषेक गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है। रविवार की शाम दोनों को  DELHI COURT में पेशी के लिए ले जाया गया। वहीं, दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने डिविजनल कमिश्नर से मंगलवार तक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है।

सड़क पर जलभराव के कारण बेसमेंट से पानी निकालने में देरी हुई। फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियां भेजी गईं, और छात्रों के शव तभी मिले जब पानी कम हुआ। रेस्क्यू में बेंच तैर रही थीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।