CUET: नए बदलावों के साथ प्रवेश परीक्षा

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है। उम्मीद है कि इस साल 16 लाख से अधिक छात्र इस परीक्षा में बैठेंगे...

May 20, 2024 - 10:03
May 20, 2024 - 12:29
 0  17
CUET: नए बदलावों के साथ प्रवेश परीक्षा

CUET: नए बदलावों के साथ प्रवेश परीक्षा

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के नजरिए को पूरी तरह से बदल दिया है। यह बदलाव सीयूईटी की विशिष्टता के साथ छात्रों के लिए तैयारी के महत्व पर रोशनी डालता है। इसमें 200 से अधिक विश्वविद्यालय हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें 46 केंद्रीय, 38 राज्य, 21 डीम्ड, 111 निजी और 7 अन्य सरकारी संस्थान शामिल हैं। 

एक देश एक परीक्षा

एक देश एक परीक्षा के बुनियादी ढांचे पर आधारित सीयुईटी परीक्षा विभिन्न क्षेत्रों में समावेशन और मानकीकरण लेकर आई है। ऐसे में 12वीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए सीयुईटी में शामिल होना जरूरी हो गया है। एक समान परीक्षा नीति को लागू कर सीयूईटी देश भर के छात्रों के लिए प्रवेश के मानकों में असमानता को दूर करती है और सुनिश्चित करती है कि सभी छात्रों को एक समान अवसर मिलें। सीयूईटी के फॉर्मेट में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया गया है, वह है परीक्षा के संचालन के लिए हाइब्रिड मोड का आगमन। इस आधुनिक दृष्टिकोण के तहत छात्र अपनी सुविधा और पसंद के अनुसार परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड को चुन सकते हैं।

एक और महत्वपूर्ण बदलाव 

डोमेन विषयों की सूची में विषयों की संख्या को बढ़ाकर 29 कर दिया गया है, इस सूची में फैशन स्टडीज और टूरिज्म को शामिल किया गया है। साथ ही फॉर्म जमा करने के शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है। परीक्षा की प्रक्रिया को आसान बनाने और फोकस बढ़ाने के लिए छात्रों द्वारा चुने जाने वाले परीक्षा के विषयों की संख्या को कम कर अधिकतम छह कर दिया गया है, पिछले साल छात्र अधिकतम दस विषयों को चुन सकते थे। इससे छात्र अपनी रुचि के विषयों को प्राथमिकता दे सकेंगे और अपने समय का बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे। इसके अलावा एनटीए ने सुझाव दिया है कि छात्रों को सीयूईटी परीक्षा में कम से कम एक भाषा टेस्ट और जनरल टेस्ट देना चाहिए। जरूरी है कि सीपूईटी की तैयारी करने वाले छात्र समग्र दृष्टिकोण अपनाएं। अगर उन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए विशेष विषयों में पढ़ाई की है, तो अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करें और सीयूईटी में भी इसी विषय को चुनें।

नियमित अभ्यास है जरूरी 

तैयारी और अभ्यास के लिए समय निर्धारित करें। टेस्ट के द्वारा इस बात को समझे कि आप अवधारणाओं को कितनी अच्छी तरह से समझ चुके हैं। साथ ही सेक्शन मॉक टेस्ट द्वारा इस बात को जानें कि आपका कौन-सा विषय अच्छी तरह से तैयार है और कौन-से विषय में आपको सुधार की जरूरत है। अंत में फुल-लेंथ मॉक टेस्ट द्वारा आप टाइम मैनेजमेंट और सवालों को हल करने की योजना बना सकते हैं। छात्रों हर विषय की बारीकियों पर ध्यान दें, कॉन्सेप्ट और लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स, करंट अफेअर्स पर विशेष रूप से फोकस करें। पिछले साल सीयुईटी में 11,16,011 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिनमें से सिर्फ चार छात्रों ने 1200/1200 का परफेक्ट स्कोर हासिल किया।

परफेक्ट स्कोर हासिल करने वाले छात्रों में से एक सुपरग्रेड्स की छात्रा पलक अग्रवाल थीं। इसके अलावा प्लेटफॉर्म के 650 से अधिक छात्रों ने सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा में 100 पसेंटाइल स्कोर हासिल किया था। जरूरी संसाधनों जैसे एनसीईआरटी की किताबों, मॉक टेस्ट और प्रेक्टिस सेशंस के माध्यम से छात्र आत्मविश्वास के साथ सीयूईटी में सफलता पा सकते हैं और अपनी अकादमिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।