15 अगस्त: भारतीय स्वतंत्रता दिवस

आओ झुककर सलाम करें उन्हें, जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है। खुशनसीब होता है वो खून, जो देश के काम आता है।।।

Aug 15, 2024 - 10:30
Aug 15, 2024 - 10:48
 0  26
15 अगस्त: भारतीय स्वतंत्रता दिवस

लगभग 800 वर्षों तक आक्रमणकारी इस्लामिक एवं ईसाई शक्तियों के विरुद्ध व्यापक संघर्ष के पश्चात अंततः 15 अगस्त, 1947 को भारत स्वाधीन हुआ।

शताब्दियों तक लाखों - करोड़ों भारतीयों ने आक्रमणकारियों के साथ युद्ध लड़ें, क्रांति की और भारतीय अस्मिता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

क्रांतिकारियों और वीरांगनाओं के साथ-साथ सर्व समाज के प्रयासों के कारण अंग्रेजों ने भारत छोड़ा और हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई. हम एक राष्ट्र के नाते जिस जिस ने भी, किसी भी अंचल से त्याग व बलिदान किया है हम उसके कृतज्ञ हैं।

राष्ट्र और हम अलग इकाई नहीं हैं, मैं (हम )ही राष्ट्र हूँ, इस भाव का हृदय में स्पंदन, तदनुरूप हमारा आचरण व्यवहार इसकी परम्परा संस्कृति का आधार है. भारत में परिवर्तन के लिए कभी क्रांतियाँ नहीं हुईं संघर्ष नहीं हुए, क्यूंकि भारत के जनमानस ने सहज स्वाभाविक परिवर्तन की प्रक्रिया का स्वीकार स्वयं के जीवन से किया है....

वर्तमान की महती आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कुछ परिवर्तन अपने जीवन परिवार के स्वाभाव में लाने चाहिए....

1, सामाजिक समरसता

2, पर्यावरण संरक्षण

3, कुटुम्ब प्रबोधन

4, नागरिक कर्तव्य

5, "स्व" भाव का जागरण

स्वाधीनता दिवस की आप सभी को अनंत शुभकामनाएं...

मेरी संस्कृति…मेरा देश…मेरा अभिमान

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।