जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

3 फेज़ में जम्मू-कश्मीर व 1 फेज़ में हरियाणा में होंगे चुनाव, 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर 18, 25 सितम्बर व 1 अक्टूबर और हरियाणा की 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को होगा मतदान

Aug 16, 2024 - 13:23
Aug 16, 2024 - 13:25
 0  9
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का 25 सितंबर को और तीसरे चरण का 1 अक्टूबर को होगा।

चुनाव आयोग ने आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। इस घोषणा के तहत, जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में और हरियाणा में एक चरण में चुनाव संपन्न होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी साझा की।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान

जम्मू-कश्मीर में इस बार का विधानसभा चुनाव खास है क्योंकि यह अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद का पहला विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव तीन चरणों में होंगे।

  • पहला चरण: 18 सितंबर को होगा, जिसमें विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।
  • दूसरा चरण: 25 सितंबर को होगा, जिसमें दूसरे समूह के निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।
  • तीसरा चरण: 1 अक्टूबर को होगा, इसके बाद 4 अक्टूबर को नतीजों की घोषणा की जाएगी।

हरियाणा में एक ही चरण में मतदान

हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में संपन्न होंगे। एक अक्टूबर को प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और इसके नतीजे 6 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

पिछला चुनाव परिणाम

जम्मू-कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2014 में हुए थे, जिसमें किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। उस चुनाव के परिणाम इस प्रकार थे:

  • पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP): 28 सीटें
  • भारतीय जनता पार्टी (BJP): 25 सीटें
  • नेशनल कांफ्रेंस (NC): 15 सीटें
  • कांग्रेस (INC): 12 सीटें
  • अन्य: 7 सीटें

इन चुनावों के बाद पीडीपी और बीजेपी ने मिलकर सरकार बनाई थी। हालांकि, इस बार के चुनाव राजनीतिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

चुनाव आयोग ने बताया कि उसकी टीम ने दोनों राज्यों का दौरा किया है और चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है। आगामी चुनावों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

इन चुनावों के परिणामों पर सभी की निगाहें टिकी होंगी, क्योंकि यह चुनाव न केवल स्थानीय राजनीति बल्कि राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर की कुल 90 विधानसभा सीटों पर ये चुनाव होंगे। वहीं, हरियाणा में सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा। चुनाव आयोग ने बताया कि दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

इस घोषणा के बाद दोनों राज्यों में राजनीतिक दलों की सरगर्मियां बढ़ गई हैं। सभी प्रमुख दल अपनी तैयारियों में जुट गए हैं और उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। चुनाव आयोग ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव कराने की बात कही है।

सुरक्षा व्यवस्था को भी कड़ा करने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लें।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Bharatiyanews हमारा अपना समाचार आप सब के लिए|