सरकार की योजनाओं के केंद्र में महिलाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व प्रदेश सरकार जिन-जिन नीतियों का अनुपालन व कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही हैं

Mar 9, 2024 - 22:05
Mar 18, 2024 - 10:20
 0  8
सरकार की योजनाओं के केंद्र में महिलाएं

निश्शुल्क सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं महिलाओं को मुख्यमंत्री ने दी सिलाई मशीन

विश्व महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थी को सिलाई मशीन प्रदान करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सौ. गोरखनाथ मंदिर

गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व प्रदेश सरकार जिन-जिन नीतियों का अनुपालन व कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही हैं, उनमें सर्वाधिक संख्या उन नीतियों व योजनाओं की है, जिनके केंद्र में महिलाएं हैं। महिला सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन सरकार के लिए सर्वोपरि है। सरकार इस दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। जिस प्रतिबद्धता के साथ यह कार्य सरकार कर रही है, उसी प्रतिबद्धता के साथ इसके लिए महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद व महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय अपना योगदान सुनिश्चित कर रहा है।


मुख्यमंत्री शुक्रवार की शाम महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित सात दिवसीय निश्शुल्क सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षु महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन वितरित करने के बाद विचार व्यक्त कर रहे थे। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम में 221 महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन वितरित की गई। नौ प्रशिक्षुओं को अपने हाथों से सिलाई मशीन देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, आधी आबादी के सशक्तीकरण के बिना भारत को सशक्त और समर्थ नहीं बनाया जा सकता है। इसके लिए सुरक्षा का वातावरण देकर महिलाओं के स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करना होगा।


योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी ने व्यक्ति, मत, धर्म या क्षेत्र को योजनाओं का आधार नहीं बनाया। उनकी योजनाओं के केंद्र में गांव, गरीब, किसान, महिलाएं रहीं। इस क्रम में उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से महिला सुरक्षा व स्वावलंबन के लिए संचालित योजनाएं गिनाईं।


उन्होंने कहा कि नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आज महिलाओं समेत सभी लोगों को स्वावलंबन की राह दिखा रहा है। यहां किसानों को पराली और गोबर बेचकर कमाई करने का नया विकल्प दिया जा रहा है तो गोपालन के लिए सरकारी प्रोत्साहन भी। गाय पालिए, उसका दूध पीजिए और गोबर बेचकर आमदनी भी करिए। इस अवसर पर सांसद रवि किशन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक की चिंता करते हैं। विधायक महेंद्रपाल सिंह ने कहा कि शिक्षा, संस्कृति और राष्ट्रीयता की विचारधारा को आगे बढ़ाने के साथ समाज को स्वावलंबी बनाने का कार्य महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद को विरासत में मिला है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति मेजर जनरल डा. अतुल वाजपेयी ने की। प्रस्ताविकी महायोगी गोरखनाथ चिकित्सालय बालापार के निदेशक कर्नल डा. राजेश बहल ने रखी। संचालन डा. शशिकांत सिंह और आभार ज्ञापन डा. डीएस अजीथा ने किया। इस दौरान कुलसचिव डा. प्रदीप कुमार राव, उप कुलसचिव श्रीकांत, राजेंद्र भारती, डा. मंजूनाथ एनएस आदि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री के हाथों सिलाई मशीन पाने वालों में ज्योति भारती, निम्मी चौधरी, शुभावती शर्मा, शीला और निर्मला प्रजापति आदि शामिल रहीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Bharatiyanews हमारा अपना समाचार आप सब के लिए|