UP अयोध्या : श्री राम मंदिर में 16 अप्रैल से 19 अप्रैल तक विशिष्ट पास/दर्शन-आरती आदि की बुकिंग को रद्द

श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी. भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा

Apr 16, 2024 - 07:30
Apr 16, 2024 - 07:39
 0  20
UP अयोध्या : श्री  राम मंदिर में 16 अप्रैल से 19 अप्रैल तक  विशिष्ट पास/दर्शन-आरती आदि की बुकिंग को रद्द

श्री राम मंदिर में 16 अप्रैल से 19 अप्रैल तक  विशिष्ट पास/दर्शन-आरती आदि की बुकिंग को रद्द 

UP अयोध्या में श्रीराम नवमी के उत्सव के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इस वर्ष, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने प्रातः 3.30 बजे से दर्शन की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। 16 से 19 अप्रैल तक आगामी विशेष पास या दर्शन-आरती की बुकिंग रद्द कर दी गई है। इसका मतलब है कि सभी श्रद्धालु एक ही मार्ग से जाना होगा।

व्यवस्था के अनुसार, श्रद्धालुओं को प्रातः काल साढ़े तीन बजे से दर्शन के लिए पंक्तिबद्ध किया जाएगा। इसके साथ ही, दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे किया गया है, जिसमें मंगला आरती से प्रारंभ होकर रात्रि 11 बजे तक दर्शन की सुविधा दी जाएगी। अतः, श्रद्धालुओं को पूरे दिन दर्शन का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

इस साल, भोग की विशेष व्यवस्था के लिए भी पर्दा बंद होगा, जिसमें केवल पांच-पांच मिनट का समय होगा। यह एक और सुविधा है जो श्रद्धालुओं को इस धार्मिक उत्सव का अधिक से अधिक आनंद उठाने में मदद करेगी।

श्रीराम नवमी के उत्सव के दौरान, आयोध्या में धार्मिक और सांस्कृतिक वातावरण का महसूस होगा। यहाँ आने वाले श्रद्धालु अपने मनोरंजन और आध्यात्मिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।

Ayodhya Ram Mandir: अगर आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन, तो जान लें  मंदिर में प्रवेश करने का समय और तारीख - Ayodhya Ram Mandir know the timing  and dates

तीर्थ क्षेत्र की ओर से जारी सूचनाएं….

  1. मंगला आरती के पश्चात ब्रह्म मुहूर्त में अति-प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ- साथ चलते रहेंगे. श्रृंगार आरती प्रातः 5:00 बजे होगी, श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी. भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल को पर्दा रहेगा. श्रद्धालुओं से निवेदन है कि पर्दा बन्द रहने के समय धैर्य बनाकर रखें एवं श्री राम- नाम संकीर्तन तथा प्रभु का भजन करते रहें. रात्रि 11:00 बजे तक दर्शन का क्रम पूर्ववत चलता रहेगा, तत्पश्चात परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी. शयन आरती के पश्चात प्रसाद मन्दिर निकास मार्ग पर मिलेगा.

  1. दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े-बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री आदि जितना दूर सुरक्षित रखकर आएंगे, दर्शन में उतनी ही अधिक सुविधा होगी.
  2. दिनांक 16, 17, 18 एवं 19 अप्रैल को सुगम दर्शन पास, वी.आई.पी. दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास एवं शयन आरती पास नहीं बनेंगे अर्थात किसी भी प्रकार के पास जारी नहीं किए जाएंगे. अर्थात उपरोक्त दिनों में सभी सुविधाएँ निरस्त रहेंगी.
  3. सुग्रीव किला के नीचे, बिड़ला धर्मशाला के सामने, श्री रामजन्मभूमि प्रवेश द्वार पर ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ द्वारा यात्री सेवा केन्द्र बनाया गया है, जिसमें जन-सुविधाएँ उपलब्ध हैं.
  4. श्री राम जन्मभूमि मन्दिर में संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में लगभग 80 से 100 स्थानों पर एल.ई.डी. स्क्रीन लगाकर दिखाया जाएगा. यह कार्य प्रसार भारती द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किया गया है. इसका सीधा प्रसारण उपलब्ध रहेगा

Ayodhya Ram Mandir History in Hindi: 1528 से 2024 तक की कहानी, इतिहास के  पन्नों में दर्ज हैं राम जन्मभूमि से जुड़े किस्से | Story Behind Ram Mandir  Ayodhya | ayodhya story

  1. अतः सभी सम्मानित श्र‌द्धालुओं से अनुरोध है कि केवल राम नवमी के दिन सभी कार्यक्रमों का आनन्द घर बैठे अथवा जो जहाँ हो, मोबाइल पर, टेलीविजन पर और स्थान-स्थान पर लगी हुई एल.ई.डी. स्क्रीन पर देखकर, प्रभु श्री राम जी की कृपा प्राप्त कर, जीवन धन्य करें और राम नवमी के पश्चात अपनी सुविधानुसार अयोध्या धाम आकर प्रभु श्री रामलला जी के दर्शन लाभ कर, प्रसाद ग्रहण करें. राम नवमी के दिन अनावश्यक भाग-दौड़ और परेशानी से बचें.

    What's Your Reaction?

    like

    dislike

    wow

    sad

    @Dheeraj kashyap युवा पत्रकार