पौधारोपण अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने दिया नया आयाम

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 05 जून 2024 को ’एक पेड़ मां के नाम’

Sep 18, 2024 - 13:59
 0  7
पौधारोपण अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने दिया नया आयाम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून, 2024 को शुरू किए गए 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आगे बढ़ाते हुए, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के दौरान विशेष पौधारोपण अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, धरती मां की रक्षा, और टिकाऊ जीवनशैली को प्रोत्साहित करना है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अगस्त के दूसरे सप्ताह से देशभर के ग्रामीण और शहरी इलाकों में अपने फील्ड कार्यालयों के सहयोग से 7,000 पौधों का रोपण किया है। अब, 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने वाले 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा के दौरान इस अभियान को और तेज किया जा रहा है।

मंत्रालय के सचिव श्री संजय जाजू ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर पौधारोपण किया, जिसमें उनकी मां भी मौजूद रहीं। इस पहल के माध्यम से उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि वे अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ लगाएं और इस अभियान का हिस्सा बनें।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा था, “एक पेड़ मां के नाम से धरती को हरा-भरा बनाने का संदेश न केवल पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी को बढ़ावा देता है, बल्कि हमारी मां और धरती माता के प्रति सम्मान का भी प्रतीक है।”

इस पहल का उद्देश्य न केवल हरियाली बढ़ाना है बल्कि स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण तैयार करना भी है, जिससे आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित किया जा सके।

#एक_पेड़_माँ_के_नाम

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार