रामलला की आरती में शामिल हो रहे विदेशी भक्त

रामलला की आरती भी कर रहे विदेशी भक्त हर सप्ताह किसी न किसी आरती में सम्मिलित हो रहे दूसरे देशों के भक्त गाइड के माध्यम से ट्रस्ट कार्यालय से बनवाते पास प्रतिदिन तीन आरतियों के जारी होते हैं 450 पास

Aug 26, 2024 - 05:39
Aug 26, 2024 - 15:19
 0  6
रामलला की आरती में शामिल हो रहे विदेशी भक्त

रामलला की आरती में शामिल हो रहे विदेशी भक्त


रामनगरी अयोध्या में भगवान रामलला की आरती में अब विदेशी भक्तों की भी उपस्थिति देखने को मिल रही है। देश-विदेश से आने वाले भक्त न केवल रामलला का दर्शन करते हैं, बल्कि आरती में भी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें अमेरिका, इंग्लैंड, रूस, कनाडा जैसे कई देशों के नागरिक शामिल हैं।

आरती के लिए पास प्राप्त करने की प्रक्रिया
रामलला की प्रतिदिन पांच आरतियां होती हैं - मंगला, श्रृंगार, भोग, संध्या और शयन आरती। इनमें से तीन आरतियों (मंगला, श्रृंगार, और शयन) के लिए ट्रस्ट द्वारा पास जारी किए जाते हैं, जबकि भोग और संध्या आरती के लिए पास की आवश्यकता नहीं होती। प्रत्येक आरती के लिए 150 पास जारी होते हैं, जिन्हें ट्रस्ट के यात्री सेवा केंद्रों या ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

विदेशी भक्तों की बढ़ती संख्या
रामलला के दर्शन के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेश से भी भक्त बड़ी संख्या में अयोध्या आ रहे हैं। इनमें प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। ट्रस्ट के आंकड़ों के अनुसार, लगभग हर सप्ताह किसी न किसी आरती में विदेशी भक्तों की उपस्थिति दर्ज की जाती है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित शयन आरती में अमेरिका के हवाई शहर के राबर्ट जोसेफ ने हिस्सा लिया।

विदेशी भक्तों का अनुभव
विदेशी भक्त आरती में शामिल होने के लिए स्थानीय गाइड की सहायता से ट्रस्ट कार्यालय से पास प्राप्त करते हैं। अब तक लगभग 100 विदेशी और 200 प्रवासी भारतीय भक्त आरती में भाग ले चुके हैं। इन भक्तों के अनुसार, रामलला की आरती में शामिल होने का अनुभव अद्वितीय होता है, और कई भक्त बार-बार अयोध्या लौटने की इच्छा व्यक्त करते हैं।

रामलला की आरती में विदेशी भक्तों की बढ़ती भागीदारी इस बात का संकेत है कि भगवान राम का प्रभाव न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में फैला हुआ है। उनके प्रति श्रद्धा और आस्था की यह धारा अब सीमाओं को पार कर रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

UP HAED सामचार