जर्मनी में गांजे को वैध बनाने का नया कदम

18 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को अब 25 ग्राम सूखा गांजा ले जाने और घर पर तीन मारिजुआना पौधों की खेती करने की अनुमति है।

Apr 1, 2024 - 22:09
Apr 1, 2024 - 22:11
 0  5
जर्मनी में गांजे को वैध बनाने का नया कदम

जर्मनी में गांजे को वैध बनाने का नया कदम

  • युवाओं ने खुशी मनाते हुए ज्वाइंट बना गांजा पिया
  • कैनबिस क्लब के जरिए कानूनी रूप से बेचा जाएगा गांजा
  • दूसरे कानून पर विचार कर रही जर्मन सरकार

सोमवार को, जर्मन सरकार ने गांजे (Cannabis) को वैध बनाने का फैसला किया है, जिससे यह देश यूरोप में गांजे को वैध करने वाला सबसे बड़ा देश बन गया है। इस फैसले के बावजूद कि विपक्षी नेताओं सहित चिकित्सा संघों ने तीखी आपत्ती दर्ज करवाई थी, लेकिन सरकार ने इसे मान्यता दे दी है। नए कानून के तहत, 18 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को अब 25 ग्राम सूखा गांजा ले जाने और घर पर तीन मारिजुआना पौधों की खेती करने की अनुमति है।

जर्मनी में गांजा कानूनी बनाने वाले बिल को कैबिनेट की मंजूरी

जर्मन सरकार के इस फैसले के बाद, बर्लिन के प्रतिष्ठित ब्रांडेनब्रुग गेट पर लोगों ने खुशी मनाई और कई लोगों ने तो वहां ज्वाइंट बनाकर गांजा पिया। युवा नियाजी ने खुशी मनाते हुए कहा कि यह हमारे लिए एक अत्यधिक आजादी का संकेत है।

इसके अलावा, जल्द ही जर्मनी में 'कैनबिस क्लब' के जरिए कानूनी रूप से गांजा खरीदा जा सकेगा। इन क्लबों में 500 सदस्यों को रखने की अनुमति होगी, जो प्रति व्यक्ति को हर महीने 50 ग्राम तक गांजा दे सकेंगे।

हालांकि, यूरोपीय संघ के विरोध के कारण लाइसेंस प्राप्त दुकानों के जरिए गांजा बेचने की योजना को रद्द कर दिया गया है। लेकिन पायलट क्षेत्रों में दुकानों में गांजे की बिक्री का परीक्षण करने के लिए एक दूसरे कानून पर विचार चल रहा है।

जर्मनी ने व्यक्तिगत उपयोग के लिए भांग के कब्जे को वैध कर दिया | जर्मनी |  अभिभावक

इसके साथ ही, जर्मन सरकार ने दूसरे कानून पर भी विचार कर रही है, जिसमें गांजे की बिक्री को और भी अधिक समय दिया जाएगा।

यहां तक कि इस कदम से जर्मनी ने माल्टा और लक्जमबर्ग के बाद यूरोप में गांजे को वैध करने वाला तीसरा देश बन गया है। यह संकेत देता है कि यूरोप में गांजे के साथ-साथ कानूनीकरण की दिशा में बड़े कदम बढ़ रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com