डीयू में वैदिक वांग्मय का परिचय, पुराण परिचय, उपनिषद परिचय, भगवत गीता, हिंदू विचारक की पढाई सुरु,

12 जुलाई को प्रस्तावित अकादमिक परिषद की बैठक में लगेगी मुहर

Jul 9, 2024 - 21:12
Jul 18, 2024 - 10:35
 0  45
डीयू में वैदिक वांग्मय का परिचय, पुराण परिचय, उपनिषद परिचय, भगवत गीता, हिंदू विचारक की पढाई सुरु,

डीयू में हिंदू अध्ययन के लिए शुरू होंगे दो जेनरिक इलेक्टिव कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को हिंदू अध्ययन करने के लिए दो जेनरिक इलेक्टिव कोर्स शुरू किए जाएंगे। हिंदू जीवन दृष्टि और हिंदू मनोविज्ञान पेपर की पढ़ाई स्नातकोत्तर का कोई भी छात्र कर सकेगा। इसके अलावा हिंदू अध्ययन केंद्र के छात्रों के लिए डीयू ने छह जेनरिक इलेक्टिव पेपर शुरू किए हैं। जिससे कि वे हिंदू अध्ययन में विशेषज्ञता हासिल कर सकें। इन विषयों को 12 जुलाई को होने वाली अकादमिक परिषद की बैठक में रखा जाएगा।


हिंदू अध्ययन केंद्र की प्रोफेसर प्रेरणा मल्होत्रा ने बताया कि छात्र हिंदू विषयों को पढ़ने की इच्छा जता रहे थे, इसलिए दो पेपर शुरू किए गए हैं। एक पेपर हिंदू जीवन दृष्टि में पर्यावरण को लेकर हिंदू धर्म की समझ, महिलाओं की भूमिका आदि के बारे में बताया जाएगा। हिंदू मनोविज्ञान में ग्रंथों और शास्त्रों को बताया जाएगा। साथ ही भगवत गीता में जैसे मन को साधने की शिक्षा दी गई है, उसके बारे में पढ़ाया जाएगा। दोनों पेपर सामान्य छात्रों के लिए होंगे। छह पेपर हिंदू अध्ययन केंद्र के छात्रों के लिए शुरू किए जा रहे हैं। वे माइनर डिग्री के लिए कंप्यूटर विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान जैसे विषय नहीं पढ़ना चाहते थे और हिंदू अध्ययन में अधिक विशेषज्ञता हासिल करना चाहते थे।


इसलिए वैदिक वांग्मय का परिचय, पुराण परिचय, उपनिषद परिचय, भगवत गीता, हिंदू विचारक और धर्म का समकालीन अध्ययन जैसे छह पेपर शुरू किए जा रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार