जीत के लिए छात्र संगठनों ने घोषणापत्र के जरिये बताए संकल्प

अब देखना होगा कि जीत का सेहरा किसके सर बंधता है। पांच-पी माडल पर काम करेगी एबीवीपी, आधारभूत ढांचे का विकास लक्ष्यः दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (इसु) चुनाव के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने पांच पी माडल (प्रवेश, परिसर, पाठ्यक्रम, परीक्षा, परिणाम) पर आधारित घोषणापत्र जारी किया है।

Sep 22, 2024 - 06:12
 0  11

जीत के लिए छात्र संगठनों ने घोषणापत्र के जरिये बताए संकल्प

घोषणापत्र में एबीवीपी, एनएसयूआइ, आइसा और एसफआइ संयुक्त गठबंधन ने छात्रों के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (इयु) चुनाव के लिए शनिवार को मुख्य छात्र संगठनों ने अपने घोषणापत्र जारी किए। एबीवीपी, एनएसयूआइ, आइसा और एसफआइ संयुक्त गठबंधन ने छात्रों के मुद्दों को उठाया है। इसमें फीस बढ़ोतरी को सभी ने बड़ा मुद्दा माना है और कम फीस, छात्रों को मेट्रो रियायती पास, वाई-फाई जैसी सुविधाएं देने के वादे किए हैं। 27 सितंबर को डूसू के लिए मतदान होना। अब देखना होगा कि जीत का सेहरा किसके सर बंधता है। पांच-पी माडल पर काम करेगी एबीवीपी, आधारभूत ढांचे का विकास लक्ष्यः दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (इसु) चुनाव के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने पांच पी माडल (प्रवेश, परिसर, पाठ्यक्रम, परीक्षा, परिणाम) पर आधारित घोषणापत्र जारी किया है। घोषणापत्र में रोजगार परक शिक्षा व्यवस्था, सर्वसमावेशी निवारण तंत्र स्थापित करने का भरोसा दिलाया गया है। प्रेस क्लब में घोषणापत्र को एबीवीपी के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, राष्ट्रीय मंत्री शिवांगी खरवाल, दिल्ली के प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री, इसू अध्यक्ष पद के प्रत्याशी ऋषभ चौधरी, उपाध्यक्ष पद के भानु प्रताप सिंह, सचिव पद के मित्रवृंदा करनवाल और सह-सचिव पद के प्रत्याशी अमन कपासिया ने जारी किया। याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि नए

छात्रावास के निर्माण, दिव्यांग और छात्राओं के मुद्दों को एबीवीपी के घोषणा पत्र में प्रमुखता से स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि एबीवीपी नीत निवर्तमान डूसू ने यू-स्पेशल बस का संचालन, नए महिला छात्रावास के निर्माण के लिए स्वीकृति, छात्र गतिविधि केंद्र बनाने की अनुमति और स्थान का भूमि पूजन, इंटर्नशिप कार्यक्रम का आयोजन के साथ अन्य समस्याओं के निवारण और महिला सुरक्षा के लिए कार्य किया है।

फीस वृद्धि रोकने और छात्रावासों में ओबीसी को आरक्षण का एनएसयूआइ का वादाः दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआइ) की ओर से शनिवार को घोषणापत्र जारी किया गया। उन्होंने घोषणापत्र में 18 वादे किए। साथ ही पांच वादों के साथ छात्राओं के लिए विशेष घोषणापत्र भी जारी किया। इसमें फीस वृद्धि रोकने और छात्रावासों में ओबीसी आरक्षण लागू करने के वादे प्रमुख थे। इस दौरान अध्यक्ष प्रत्याशी रौनक खत्री, उपाध्यक्ष प्रत्याशी यश नंदल, सचिव प्रत्याशी नम्रता जेफ मीणा और संयुक्त सचिव प्रत्याशी लोकेश चौधरी का परिचय एनएसयूआइ की पूर्व अध्यक्ष अमृता धवन ने कराया। वरुण चौधरी ने घोषणापत्र के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला और कहा कि हमारा घोषणापत्र छात्रों के कल्याण से संबंधित सभी मुद्दों को समर्पित एक व्यापक दृष्टिकोण को दर्शाता है।

नए छात्रावास निर्माण और किराया नियंत्रण के लिए नियम बनाने की उठाएंगे मांग दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसु) के लिए वाम संगठनों आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) और स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसएफआइ) ने संयुक्त घोषणापत्र जारी कर दिया है। घोषणापत्र में डीयू में लगातार शुल्क वृद्धि पर रोक लगाने, नए छात्रावास बनाने और पीजी के लिए किराया नियंत्रण अधिनियम लागू कराने के वादे किए गए। घोषणापत्र को संयुक्त गठबंधन की अध्यक्ष पद प्रत्याशी सावी गुप्ता, उपाध्यक्ष प्रत्याशी आयुष मंडल, सचिव प्रत्याशी स्नेहा अग्रवाल, संयुक्त सचिव प्रत्याशी अनामिका ने जारी किया। अध्यक्ष पद प्रत्याशी सावी गुप्ता ने कहा कि डीयू में लगातार फीस बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ी फीस को वापस कराना मुख्य कार्य होगा। छात्रावास बड़ी समस्या है। डीयू में पांच प्रतिशत छात्रों को ही छात्रावास मिलता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com