संजय लीला भंसाली के हाथ से निकलने वाली थी यह परियोजना, जानिए कैसे मिली दूसरी बार मौका

संजय लीला भंसाली ने बताया कि उन्होंने पहली बार 2002 में 'हीरामंडी' की कहानी सुनी थी। शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय की 'देवदास' की रिलीज के बाद।

May 24, 2024 - 19:46
May 24, 2024 - 20:52
 0  13
संजय लीला भंसाली के हाथ से निकलने वाली थी यह परियोजना, जानिए कैसे मिली दूसरी बार मौका

'हीरामंडी' सीरीज: संजय लीला भंसाली के हाथ से निकलने वाली थी यह परियोजना, जानिए कैसे मिली दूसरी बार मौका

संजय लीला भंसाली की 'हीरामंडी' सीरीज ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर धमाकेदार शुरुआत की है। नेटफ्लिक्स पर 1 मई को रिलीज़ हुई इस सीरीज में मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, सोनाक्षी सिन्हा, और ऋचा चड्ढा जैसे सितारों ने अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा है। भंसाली की इस सीरीज की खूब तारीफ हो रही है, लेकिन इसके निर्माण की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है।

डेविड धवन को मिलने वाली थी सीरीज

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान संजय लीला भंसाली ने बताया कि 'हीरामंडी' पहले उनके हाथ से निकलने वाली थी। इसके लेखक मोईन बेग ने इसे डेविड धवन को सौंपने का मन बना लिया था। भंसाली ने कहा, "आदित्य पंचोली मेरे घर मोईन बेग को लेकर आए, लेकिन उस समय मैंने 'देवदास' खत्म की थी। फिर मैं 'ब्लैक' बनाने लगा। इसके बाद जैसे-जैसे मैं अपनी नई फिल्म का एलान करता, बेग साहब की कॉल आ जाती।"

भंसाली की टालमटोल से लेखक थे परेशान

भंसाली ने आगे बताया कि मोईन बेग बार-बार कॉल करके पूछते रहे कि वह 'हीरामंडी' कब बनाएंगे। "मैं 'रामलीला' बनाता तो वे कॉल करते और पूछते क्या आप 'हीरामंडी' नहीं बना रहे हो? 'बाजीराव मस्तानी' बनाने के दौरान भी उन्होंने यही सवाल पूछा। 'पद्मावत' के समय उन्होंने मुझे कॉल कर धमकाया कि अगर मैं इस स्क्रिप्ट पर काम शुरू नहीं करता, तो वे इसे डेविड धवन को दे देंगे," भंसाली ने कहा।

'हीरामंडी' बनाने का सही समय

संजय लीला भंसाली ने बताया कि उन्होंने पहली बार 2002 में 'हीरामंडी' की कहानी सुनी थी। शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय की 'देवदास' की रिलीज के बाद। भंसाली ने कहा, "मेरे पास इसकी स्क्रिप्ट हर दो-तीन साल में आती रही, लेकिन मुझे हमेशा यही लगता रहा कि ये बहुत बड़ी परियोजना है और इसे बनाने में काफी समय लगेगा।"

ओटीटी प्लेटफॉर्म का उदय

भंसाली ने कहा, "जब ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता बढ़ने लगी, तो मुझे लगा कि 'हीरामंडी' बनाने का यह सही समय है।" और फिर इस तरह 'हीरामंडी' भंसाली के निर्देशन में बनी और आज दर्शकों के बीच सराही जा रही है।

इस प्रकार, 'हीरामंडी' सीरीज एक अनोखी कहानी के साथ-साथ इसके निर्माण के पीछे की कहानी भी दिलचस्प है। संजय लीला भंसाली के टालमटोल के बावजूद, आखिरकार उन्हें इस सीरीज को बनाने का मौका मिला और उन्होंने इसे बखूबी निभाया।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Entertainment news letter