Ujjwala Yojana: 300 रुपये की सब्सिडी 2025 तक जारी, कैबिनेट ने मुहर लगाई

ति सिलेंडर की सब्सिडी 300 रुपये तक होगी और यह नया निर्णय 2024-25 तक लागू रहेगा। पिछले साल अक्टूबर में भी सब्सिडी को 200 से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया था।

Mar 7, 2024 - 21:53
Mar 7, 2024 - 21:53
 0  9
Ujjwala Yojana: 300 रुपये की सब्सिडी 2025 तक जारी, कैबिनेट ने मुहर लगाई

Ujjwala Yojana: 300 रुपये की सब्सिडी 2025 तक जारी, कैबिनेट ने मुहर लगाई

मोदी सरकार ने गुरुवार को Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को एक बड़ा तोहफा दिया है, जहां 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी को 2025 तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत, जिससे देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सस्ते में रसोई गैस सिलेंडर मिलता है, इसकी अवधि को एक वर्ष के बजाय 2025 तक बढ़ा दिया गया है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana - Sharnarthi Sewa NGO

इस नई निर्णय के अनुसार, प्रति सिलेंडर की सब्सिडी 300 रुपये तक होगी और यह नया निर्णय 2024-25 तक लागू रहेगा। पिछले साल अक्टूबर में भी सब्सिडी को 200 से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया था। इससे योजना के तहत आने वाले परिवारों को एक वर्ष में 12 बार सिलेंडर प्राप्त होता है, जिससे उन्हें 3600 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस निर्णय को शीर्षक "वित्त वर्ष 2024-25 तक उज्जवला योजना के तहत आने वाले सिलेंडरों की सब्सिडी को बढ़ावा" के तहत जारी किया। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सरकार इसे बढ़ाने के लिए 12,000 करोड़ रुपये का प्रावधान करेगी।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: मुफ्त गैंस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानें  कैसे उठाएं फायदा - pradhan mantri ujjwala yojana how to get free gas  cylinder in ujjwala yojana PMUY scheme lbs -

इस सब्सिडी बढ़ोतरी का उद्देश्य लगभग 10.27 करोड़ लाभार्थियों को सस्ते में गैस सिलेंडर प्रदान करना है, जो इस योजना के अंतर्गत आते हैं। इससे महिलाओं के जीवन स्तर में सकारात्मक परिवर्तन आएगा और वे बेहतर स्वास्थ्य और जीवन का आनंद लेंगी।

इस निर्णय से पहले, योजना के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त करने वालों को 12 रिफिल तक 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही थी, जो अब बढ़कर 300 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana| National Portal of India

इस निर्णय के माध्यम से, सरकार ने गरीब परिवारों के लिए आवश्यक रसोई गैस सिलेंडर तक पहुंचने में सहारा प्रदान करना जारी रखा है, जो महंगाई और आर्थिक समस्याओं के चलते इस सुविधा से वंचित हो रहे थे।

इस नई सब्सिडी के साथ, Ujjwala Yojana ने गरीब महिलाओं को जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम किया है, जिससे उन्हें लकड़ी या उपले पर खाना पकाने में मदद मिली है और उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव हुआ है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com