आयुष्मान के लिए पात्र बुजुर्गों का नामांकन करें राज्य

एक सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करती है। Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY), स्वास्थ्य बीमा, बुजुर्ग स्वास्थ्य बीमा, कैशलेस इलाज, ₹5 लाख बीमा कवर, SECC 2011 डेटा, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, कैशलेस और पेपरलेस प्रक्रिया, सरकारी और निजी अस्पताल, CSC (Common Service Center), चिकित्सा कवर, पात्रता जाँच, बीमारियों का उपचार, उम्र सीमा नहीं, हृदय रोग, किडनी की समस्याएं, कैंसर कवर, स्वास्थ्य सेवाएं।

Sep 30, 2024 - 19:09
Sep 30, 2024 - 19:32
 0  14
आयुष्मान के लिए पात्र बुजुर्गों का नामांकन करें राज्य

आयुष्मान के लिए पात्र बुजुर्गों का नामांकन करें राज्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को। लिखा पत्र
वर्ष और इससे अधिक उम्र के 70 बुजुर्गों का पांच लाख तक का इलाज होगा मुफ्त 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों का नामांकन शुरू करने को कहा है ताकि वह बुजुर्ग आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकें। नामांकन के लिए आधार एकमात्र आवश्यक दस्तावेज होगा। पात्र वरिष्ठ नागरिकों के लिए नामांकन और आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए आधार-आधारित ई-केवाईसी अनिवार्य होगी।


राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव एलएस चांगसन ने कहा है कि योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों के नामांकन के लिए मोबाइल फोन एप (आयुष्मान एप) और वेब पोर्टल में अलग माड्यूल बनाया गया है। इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों को इस पोर्टल या एप पर आवेदन करना होगा। 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा। यह योजना शीघ्र ही शुरू की जाएगी।


केंद्र व राज्य सरकार की अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लाभार्थियों को अपनी वर्तमान योजना या आयुष्मान योजना के बीच चयन करने का एक बार विकल्प दिया जाएगा। निजी स्वास्थ्य बीमा  पालिसी रखने वाले या जो कर्मचारी राज्य बीमा योजना के लाभार्थी हैं, वे भी पात्र होंगे। वरिष्ठ नागरिकों को कवर करने की अतिरिक्त लागत, प्रशासनिक खर्ची सहित, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) में फंड जारी करने के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र व राज्य सरकारों के बीच साझा की जाएगी।

योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों का नामांकन करना होगा। 

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

युष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - PM-JAY) एक सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करती है। बुजुर्गों के लिए यह योजना विशेष रूप से लाभकारी है। यहां इस योजना के बारे में मुख्य जानकारी दी जा रही है:

1. कवर राशि

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹5 लाख तक का कैशलेस इलाज उपलब्ध है।
  • यह बीमा राशि बुजुर्ग सदस्यों सहित परिवार के सभी सदस्यों पर लागू होती है।

2. उम्र सीमा

  • योजना में किसी भी उम्र सीमा का प्रावधान नहीं है। यह बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए उपलब्ध है।

3. लाभार्थी कौन हो सकते हैं?

  • यह योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। इसके लाभार्थियों का चयन SECC (Socio-Economic Caste Census) 2011 के डेटा के आधार पर किया जाता है।
  • बुजुर्ग व्यक्ति जो इस डेटा के अंतर्गत आते हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

4. किस तरह की बीमारियों का कवर है?

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत 1,500 से अधिक बीमारियों का इलाज कवर किया गया है, जिसमें बुजुर्गों को होने वाली गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं, जैसे कि हृदय रोग, किडनी की समस्याएं, कैंसर आदि। 

5. कैशलेस और पेपरलेस प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत इलाज कैशलेस होता है और यह देश के लगभग सभी प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध है।

6. कैसे आवेदन करें?

  • लाभार्थी को योजना के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपना नाम और पात्रता की जांच आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या नजदीकी CSC (Common Service Center) पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपके पास इस योजना से संबंधित कोई और सवाल है तो कृपया पूछें!

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com