नेपाल को हराकर भारत सेमीफाइनल में

भारत ने नेपाल को 82 रनों से हराकर महिला एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई. टूर्नामेंट में अभी तक अजेय भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है नेपाल के खिलाफ जीत हासिल कर टीम ने लगाई हैट्रिक, एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम.

Jul 23, 2024 - 20:38
Jul 23, 2024 - 20:41
 0  19
नेपाल को हराकर भारत सेमीफाइनल में

भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, नेपाल को रौंदकर महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारत ने मंगलवार को अपने आखिरी ग्रुप मैच में नेपाल को 82 रनों से हराकर महिला एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। टूर्नामेंट में अभी तक अजेय भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और नेपाल के बीच यहां रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में मंगलवार के खेले गए ग्रुप मुकाबले में भारत ने नेपाल को 82 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही भारत ने महिला एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है और उसने अपने तीनों मैचों में जीत हासिल करते हुए पाकिस्तान, यूएई के बाद आज नेपाल को मात दी है।

नेपाल को हराकर भारत सेमीफाइनल में नेपाल के खिलाफ मैच में नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर को आराम दिया गया। ऐसे में टीम की कमान आज स्मृति मंधाना के हाथों में थी। मंधाना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (81) और दयालन हेमलता (47) की पहले विकेट के लिए की गई 122 रन की साझेदारी की बदौलत 3 विकेट के नुकसान पर 178 रन का स्कोर बनाया।

भारत द्वारा दिए गए 179 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 96 रन बना पाई और 82 रनों के बड़े अंतर से मैच हार गई। नेपाल की ओर से ओपनर बैटर सीता राणा मगर (18) टॉप स्कोरर रहीं। वहीं, भारत की ओर से स्टार स्पिनर दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। अरुंधति रेड्डी और राधा यादव को भी 2-2 सफलता हाथ लगी।

शेफाली वर्मा बनीं प्लेयर ऑफ द मैच नेपाल के खिलाफ टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत की हीरो ओपनर बैटर शेफाली वर्मा रहीं। उन्होंने नेपाल के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाते हुए 48 गेंद में 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 81 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस तूफानी पारी के लिए शेफाली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया।

भारत 26 जुलाई को खेलेगा सेमीफाइनल-1 ग्रुप स्टेज के अपने तीनों मैच जीतकर भारत ग्रुप-ए में शीर्ष पर काबिज है। भारत का मुकाबला सेमीफाइनल-1 में ग्रुप-बी की रनर-अप (यानी दूसरे नंबर) पर प्वाइंट्स टेबल में खत्म करने वाली टीम से होगा। यह मुकाबला दांबुला में इसी स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

#WomensAsiaCup2024

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार