रेलवे सुरक्षा बल द्वारा राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में आयोजित होने वाले कार्यक्रम

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) प्रत्येक सप्ताहांत पुलिस शहीदों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान, और उनके परिवारिक सदस्यों को सम्मानित करने के लिए एक गौरवपूर्ण समारोह का आयोजन करता है

Feb 5, 2024 - 08:03
 0  10
रेलवे सुरक्षा बल द्वारा राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में आयोजित होने वाले कार्यक्रम

• राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) प्रत्येक सप्ताहांत पुलिस शहीदों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान, और उनके परिवारिक सदस्यों को

सम्मानित करने के लिए एक गौरवपूर्ण समारोह का आयोजन करता है

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) में एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय पुलिस स्मारक प्रति सप्ताहांत पुलिस शहीदों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान, और उनके परिवारिक सदस्यों को सम्मानित करने का आयोजन हो रहा है। इसके साथ ही, आरपीएफ फरवरी माह के सभी सप्ताहांतों में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में समारोह आयोजित करेगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति कर्तव्य निभाने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय पुलिस स्मारक सम्मान समारोह का आयोजन राष्ट्रभर से आगामी एक माह तक किया जा रहा है। इस समारोह में सभी केन्द्रीय पुलिस संगठन/केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य पुलिस के पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा, जो नागरिकों की सुरक्षा में अपना जीवन निर्धारित कर रहे हैं।

रेलवे सुरक्षा बल, जो रेलवे मंत्रालय के अंतर्गत कार्य कर रहा है, ने अपनी सेवाएं जीवन बचाने, जरूरतमंद लोगों की सहायता करने, और मानव तस्करी और नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के उद्देश्य से की है। 2023 में, इसने बचाए गए 3719 लोगों की संख्या में शानदार प्रदर्शन किया है, जिनमें संकट में फंसे बच्चों और वयस्कों को बचाना और मानव तस्करों और ड्रग तस्करों को गिरफ्तार करना शामिल है। रेलवे सुरक्षा बल अपने मोटो "सेवा ही संकल्प" के साथ कार्य करता है और यात्रीगण की सुरक्षा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है।

इस महीने तक चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत 3 फरवरी, 2024 को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में नई दिल्ली में हुई। इस अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल ने पुष्पांजलि अर्पित की, बैंड डिस्प्ले का आयोजन किया, और रिट्रीट के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण पूर्व रेलवे के आईजी-सह-पीसीएससी/आरपीएफ श्री संजय कुमार मिश्रा थे।

इस उत्कृष्ट समारोह में रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारी और उनके परिवारों को सम्मानित किया गया और उनके बलिदान की श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई। समारोह के समापन में, मनमोहक बैंड ने एक शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत किया, जिससे बल कर्मचारियों को समर्थन और सम्मान मिला। इसके बाद, यह समारोह हर महीने के प्रत्येक शनिवार और रविवार को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति अपने समर्पित कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

यह समारोह फरवरी 2024 के प्रत्येक शनिवार और रविवार को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित किया जाता रहेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार