खतरनाक रील बनाकर UPLOAD करने की बीमारी

गुलज़ार शेख, यूट्यूब से सिल्वर और गोल्डन बटन पाने के लिए हजारों यात्रियों की जान खतरे में डालता था। ट्रेनों के आगे अलग-अलग सामान रखकर सोशल मीडिया पर व्यूज बटोरता था और बदले में पैसा कमाता था।

Aug 2, 2024 - 18:15
Aug 2, 2024 - 19:46
 0  64
खतरनाक रील बनाकर UPLOAD करने की बीमारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खतरनाक रील बनाकर UPLOAD करने की बीमारी पूरे देश में फैल चुकी है। कोई नकली HAND GRENADE रेलवे ट्र्रैक पर रखकर वीडियो बना रहा है, तो कोई भारी भरकम पदार्थ को रखकर REEL बना रहा है ऐसा नहीं है कि, रेलवे ट्रैक पर खतरनाक वीडियो बनाने वाले कारोबारी की पहले कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। रेलवे ट्रैक पर ट्रेन और गैस सिलेंडर के बीच टक्कर की ये तस्वीर 4 साल पुरानी है। ट्रेन और सिलेंडर के बीच टक्कर होते ही सिलेंडर कुछ दूर जाकर गिरता है।

ऐसा ही आज यूपी के प्रयागराज में वंदे भारत ट्रेन के ट्रैक पर एक युवक ने सिलेंडर,  पत्थर और साइकिल रख दी। उसने ऐसा REEL बनाने के लिए किया। वंदे भारत ट्रेन जब ट्रैक से गुजरी तो पत्थर दूर जा गिरा। इस घटना पर पुलिस का मानना है कि, ट्रैक पर रखी इन खतरनाक चीजों से ट्रेन पटरी से उतर सकती थी। चलिए आपको बताते चले की, ये अजनबी शख्स कौन है। जो की हजारों लोगों की जिंदगी की मौत का कारण बन सकता था। 

ये प्रयागराज का रहने वाला गुलजार शेख है। जो हाथ में सिलेंडर लेकर आता है, पटरी पर सिलेंडर रखता है और सामने से ट्रेन आती है। इस बार गुलजार बड़े पत्थर लेकर आया...पटरी पर रख दिया...दिखाना चाहता है...पत्थर से ट्रेन टकराएगी तो क्या होगा। इतना ही नहीं इसके बाद ट्रेन और प्रेशर कुकर के बीच टक्कर कराने की बारी आई। इसके बाद गैस से भरे लाइटर को पटरी पर रखकर गुलजार शेख नया एक्सपेरिमेंट करने पहुंचा। चाहे अंजाम कितना खतरनाक क्यों ना हो... रेलवे ट्रैक पर साइकिल भी रखी...कैमरा ऑन किया...टक्कर को पूरा कवर किया। 

इतना करने के बावजूद, इससे भी मन नहीं भरा तो रेलवे ट्रैक पर वॉटर कूलर लेकर पहुंच गया, फिर मिक्सर ग्राइंडर और ट्रेन के बीच टक्कर कराने पहुंचा। गैस सिलेंडर, पत्थर, कुल्हाड़ी ट्रेन से टकराएगी। तो क्या क्या हो सकता है। ये सोचकर ही डर लगता है, धमाका भी हो सकता था। ट्रेन बेपटरी भी हो सकती थी, हजारों लोगों की जान खतरे में पड़ सकती थी। इस केस में शुक्रवार शाम को स्थानीय पुलिस ने आरोपी युवक गुलजार शेख को अरेस्ट कर लिया। गिरफ्तारी के बाद गुलजार शेख का कहना है की, YOUTUBE पर दोस्तों के उकसाने तथा LIKES के चक्कर में वीडियो बनाने लग गया था। हालांकि, स्थानीय पुलिस ट्रेन पलटाने की साजिश के एंगल पर जांच कर रही है।

हालांकि गुलजार के सोशल मीडिया अकांउट पर आरोपी के बहुत से वीडियो भी सामने आए हैं। इसमें वह ट्रैक पर टेप से मुर्गा चिपकाता, सिलेंडर रखता और पत्थर बिछाता नजर आ रहा है। गुलजार ने रेलवे ट्रैक पर गलती से सिलेंडर नहीं रखा था। बल्कि रेलवे ट्रैक पर खुरपेंच करना इसका काम ही है। रेलवे ट्रैक पर ज्वलनसील पद्धार्थ, खतरनाक और ट्रेन को बेपरी कर देने वाले भयावह इंस्ट्रूमेंट के साथ ये रील बनाता था... और इस तरह के वीडियो को सोशल मीडिया साइट यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड करता था यूट्यूब पर ये गुलजार इंडियन हैकर के नाम से चैनल चलाता था।  यूट्यूब पर इसके 2 लाख 36 हजार फॉलोवर हैं और अभी तक ये 222 वीडियो अपलोड कर चुका है।

लेकिन अभी इसके टाइम लाइन पर सिर्फ गिने चुने वीडियो ही मौजूद हैं... यानी इससे भी खतरनाक और भयावह वीडियो को डिलीट किया जा चुका है। फेसबुक से भी गुलजार रेलवे ट्रैक पर रील बनाने वाले सभी वीडियो को डीलिट कर चुका है अपने इंस्टाग्राम पेज को भी गुलजार डिलीट कर चुका है लेकिन गुलजार शेख को अपने वीडियो डिलीट क्यों करने पड़े ?

तो इसका जवाब है कि RPF ने गुलजार शेख के खिलाफ पुलिस में शिकायत की थी रील बनाने के चक्कर में हजारों यात्रियों के जान से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया था शिकायत के बाद RPF ने केस दर्ज किया 
यूपी की प्रयागराज पुलिस एक्शन के लिए कहा इसके बाद गुलरेज शेख को गिरफ्तार कर लिया गया।

लेकिन गिरफ्तारी से पहले ही गुलरेज शेख अपना इंस्टाग्राम पेज को डीलिट कर दिया... यूट्यूब पर मौजूद 222 वीडियो में से ज्यादातर को हटा दिया सवाल ये है कि गुलजार शेख इस तरह के खतरनाक वीडियो को क्यों बनाता है हजारों लोगों की जान से खिलवाड़ क्यों करता है गुलजार शेख अपने चैनल पर व्यूज बढाने के लिए लाखों-करोड़ों लोगों की जान को खतरे में डालता था... गुलजार शेख पैसा कमाने के लालच में इस तरह का वीडियो बनाता था... 

यूट्यूब से सिल्वर और गोल्डन बटन पाने के लिए हजारों यात्रियों की जान खतरे में डालता था ट्रेनों के आगे अलग-अलग सामान रखकर गुलजार सोशल मीडिया पर व्यूज बटोरता था... और बदले में पैसा कमाता था

रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखने वाले वीडियो को एक लाख 29 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है... ट्रेन वर्सेज कोलगेट वाले वीडियो पर एक लाख 48 हजार से ज्यादा व्यूज... प्रेशर कुकर से ट्रेन की टक्कर वाले वीडियो पर 3 लाख 30 हजार से ज्यादा व्यूज... रेलवे ट्रैक पर ताला वर्सेज ट्रेन वाले वीडियो को सबसे ज्यादा लोगों ने देखा है... और गुलजार के पेज पर ऐसे वीडियो देखने के लिए ट्रैफिक बढ़ती गई और गुलजार लालच में फंसता गया... और रेलवे ट्रैक से कभी गैस सिलेंडर तो कभी मिक्सर ग्राइंडर वाला रील बनाकर सोशल मीडिया पर डालता गया.. गुलजार यूपी के प्रयागराज के सराय इनायत का रहने वाला है गुलजार नाबालिग बताया जा रहा है लेकिन वो पैसा कमाने के लिए हजारों यात्रियों की जान खतरे में डालता था लेकिन अब गुलजार पर एक्शन हो गया

जैसे ही गुलजार की शिकायत RPF ने पुलिस से गुलजार का टोन टैंपो पूरा बदल गया... गुलजार ने सबसे पहले अपने यूट्यूब पेज के स्टेट्स को बदला...स्टेट्स में लिखा है कि सिर्फ नर्म यानी खाने-पीने सामनों को रेलवे ट्रैक पर रखकर वीडियो बनाता है जबकि उसी के यूट्यूब चैनल पर  गैस सिलेंडर, लोहा और पत्थर वाले वीडियो अभी भी मौजूद हैं।

 

 
 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।