भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकाप्टर पायलट बनीं अनामिका

भारतीय नौसेना ने अपने इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ते हुए सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी. राजीव को अपनी पहली महिला हेलीकाप्टर पायलट के रूप में नियुक्त किया है।

Jun 9, 2024 - 11:51
Jun 9, 2024 - 11:56
 0  17
भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकाप्टर पायलट बनीं अनामिका

भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकाप्टर पायलट बनीं अनामिका


भारतीय नौसेना ने अपने इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ते हुए सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी. राजीव को अपनी पहली महिला हेलीकाप्टर पायलट के रूप में नियुक्त किया है। अनामिका ने प्रतिष्ठित 'गोल्डन विंग्स' प्राप्त करके यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

 

अनामिका सी किंग्स, एएलएच ध्रुव, चेतक और एमएच-60आर सीहाक्स जैसे उन्नत हेलीकाप्टर उड़ाने में सक्षम होंगी। इससे पहले, नौसेना ने डोर्नियर-228 समुद्री निगरानी विमान के लिए भी महिला पायलटों की तैनाती की थी।

 

पासिंग-आउट परेड में अनामिका के साथ लद्दाख से लेफ्टिनेंट जामयांग त्सेवांग ने भी हेलीकाप्टर पायलट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। यह परेड तमिलनाडु के अराक्कोनम स्थित आइएनएस राजली पर आयोजित की गई थी। वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर, पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ने कुल 21 अधिकारियों को 'गोल्डन विंग्स' से सम्मानित किया।

 

फ्लाइंग में आर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले प्रशिक्षु पायलट लेफ्टिनेंट गुरकीरत राजपूत को एफओसीइनसी, पूर्वी नौसेना कमान रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

हेलीकाप्टर प्रशिक्षण स्कूल ने पिछले पांच दशकों से अधिक समय में भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल, और मित्र देशों के 849 पायलटों को प्रशिक्षित किया है। यह स्कूल अराक्कोनम में स्थित आइएनएस राजली में है।

 

2018 में भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट बनकर इतिहास रचा था, और अब अनामिका बी. राजीव ने यह गौरव भारतीय नौसेना को दिलाया है। अनामिका की यह उपलब्धि देश की बेटियों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत है और भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को दर्शाती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार