दिल्ली सरकार ने डीयू के 12 कॉलेजों के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए

400 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है। केजरीवाल सरकार के आने के बाद से इन कालेजों को दिए जाने वाले बजट में तीन गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

Jul 22, 2024 - 20:27
Jul 22, 2024 - 20:27
 0  18
दिल्ली सरकार ने डीयू के 12 कॉलेजों के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए

दिल्ली सरकार ने डीयू के 12 कॉलेजों के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए

दिल्ली सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के राज्य सरकार से वित्तपोषित 12 कालेजों के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में लगभग 100 करोड़ रुपये जारी किए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने 12 कालेजों की दूसरी तिमाही की किस्त जारी करने को मंजूरी दी है। दिल्ली सरकार के अनुसार, इन कालेजों के लिए इस वित्तवर्ष में लगभग 400 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है।

केजरीवाल सरकार के आने के बाद से इन कालेजों को दिए जाने वाले बजट में तीन गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि शिक्षा हमेशा से दिल्ली सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आने के बाद से हर साल शिक्षा के बजट में सबसे बड़ा हिस्सा देती रही है। मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार ने स्कूलों के साथ-साथ उच्च शिक्षा पर भी ध्यान केंद्रित किया है। इसके तहत तीन नए विश्वविद्यालय खोले गए हैं और मौजूदा संस्थानों का विस्तार किया गया है।

सरकार के अनुसार, 2014-15 में इन कालेजों को 132 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जो इस वित्तवर्ष में बढ़कर लगभग 400 करोड़ रुपये हो गए हैं। पिछले कुछ सालों में इन कालेजों में वित्तीय कुप्रबंधन के कई मुद्दे सामने आए हैं, लेकिन सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रबंधन और प्रशासनिक गलतियों के कारण कालेजों के शिक्षकों और विद्यार्थियों को नुकसान नहीं होना चाहिए।

मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि शिक्षा के क्षेत्र में कोई कमी न हो। आप सरकार के आने के बाद इन 12 कालेजों के लिए बजट को तीन गुना तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार और विकास के लिए प्रतिबद्ध है और आगे भी इसी दिशा में काम करती रहेगी। इस बढ़ते बजट से कालेजों को अपने संसाधनों में सुधार करने और छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com