बजरंग - रवि ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआइ) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन

Mar 11, 2024 - 22:30
 0  17
बजरंग - रवि ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर

बजरंग - रवि ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर

टोक्यो ओलिंपिक के पदक विजेता पहलवान पूनिया और दहिया को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल में मिली हार

एशियन क्वालीफायर के लिए टीम
अमन (57 किग्रा), सुजीत (65 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), दीपक (86 किग्रा), नेहरा (97 किग्रा), सुमित (125 किग्रा) ।

टोक्यो ओलिंपिक खेलों के पदक विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया रविवार को यहां आगामी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल में अपने मुकाबले हारने के बाद पेरिस ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए।

बजरंग पुनिया, रवि दहिया पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालिफिकेशन रेस से बाहर
भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआइ) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन की अगुआई करने वाले बजरंग को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल में रोहित कुमार से 1-9 से हार मिली। इससे पहले वह रविंदर के विरुद्ध मुश्किल से जीत दर्ज करने में कामयाब हुए थे।

Bajrang Punia Ravi Dahiya lost match in trials eliminated Paris Olympics  qualification | Bajrang Punia: बजरंग पूनिया समेत ये पहलवान पेरिस ओलंपिक की  दौड़ से बाहर, ट्रायल्स में बुरी तरह हारे
अगर रविंदर ने मुकाबले में चेतावनी से अंक नहीं गंवाया होता तो बजरंग पहले ही मुकाबले में बाहर हो गए होते। सेमीफाइनल में हारने के बाद बजरंग गुस्से में तुरंत भारतीय खेल प्राधिकरण 

केंद्र से चले गए। बजरंग ने ट्रायल्स की तैयारी के लिए रूस में ट्रेनिंग ली थी। ये ट्रायल्स आइओए के तदर्थ पैनल द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। बजरंग ने हालांकि दिल्ली उच्च न्यायालय में यह कहते हुए मुकदमा जीत लिया था कि निलंबित डब्ल्यूएफआइ के पास ट्रायल्स कराने का कोई अधिकार नहीं है।

टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया पेरिस ओलंपिक  क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों ने बजरंग के डोप नमूने लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे चौथे स्थान के मुकाबले के लिए भी नहीं रुके। अब सुजीत कलकल इस भार वर्ग में ओलिंपिक कोटा हासिल करने की कोशिश करेंगे। रोहित एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Wrestling: Bajrang Punia Is Out Of Olympic Qualification Race, After Being  Defeated The Wrestlers Did This Act - Wrestling: बजरंग पूनिया ओलंपिक  क्वालीफिकेशन की रेस से हुए बाहर, फिर किया कुछ ऐसा

पुरुष 57 किग्रा (नोर्डिक प्रारूप में) हमेशा ही मुश्किल वर्ग रहा है जिसमें टोक्यो ओलिंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया और अमन सेहरावत दौड़ में थे। चोट से वापसी कर रहे दहिया बड़े स्कोर वाले पहले मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए। दहिया जब प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे थे तो अमन 2023 में लगभग सभी टूर्नामेंट में पदक जीतकर सुर्खियों में रहे थे।

जानें पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन रेस से कैसे बाहर हुए बजरंग पुनिया और रवि  दहिया? | 9News Hindi

एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अमन ने अंतिम मिनट में दहिया के दबदबे को खत्म करते हुए मुकाबला जीत लिया। दहिया अगले मुकाबले में अंडर-20 एशियाई चैंपियन उदित से हार गए। ट्रायल्स के विजेताओं को एशियाई और विश्व ओलिंपिक क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा। भारत ने अभी तक अंतिम पंघाल (महिला 53 किग्रा) के जरिये ही पेरिस ओलिंपिक के लिए एक कोटा हासिल किया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com