स्वस्थ और खुश बना सकता है वर्क फ्राम होम

वर्क फ्राम होम के कारण आस्ट्रेलिया में आए बदलाव ने हमें प्रति सप्ताह लगभग एक घंटा और 18 मिनट का अतिरिक्त समय मिला।

Mar 11, 2024 - 22:35
 0  12
स्वस्थ और खुश बना सकता है वर्क फ्राम होम

स्वस्थ और खुश बना सकता है वर्क फ्राम होम

  • कार्यशैली में बदलाव एक साल के आस्ट्रेलियाई वयस्कों की जीवनशैली में आए बदलावों की जांच की

एडिलेड, कोविड महामारी के दौरान वर्क फ्राम होम कई लोगों के लिए एक वास्तविकता बन गया, जिसने हमारे कार्य-जीवन संतुलन को नया आकार दिया। 2020 में महामारी के शुरुआती दिनों के दौरान शोध करने वाली एक टीम ने एक साल के आस्ट्रेलियाई वयस्कों की जीवनशैली में आए बदलावों की जांच की। निष्कर्षों से पता चला कि वर्क फ्राम होम वाले लोग लगभग आधे घंटे अधिक सोते थे और थोड़ी अधिक शराब पीते थे। उनके काम तेजी से आगे बढ़ें। कई कर्मचारी अभी भी घर से काम कर रहे हैं और आगे भी करना चाहते हैं। कुल मिलाकर यह दर्शाता है कि कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प चुनने की छूट देना उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। 

आवागमन में समय की होती है बचत महामारी से पहले सामान्य आस्ट्रेलियाई हर सप्ताह यात्रा में 4.5 घंटे बिताते थे। वर्क फ्राम होम के कारण आस्ट्रेलिया में आए बदलाव ने हमें प्रति सप्ताह लगभग एक घंटा और 18 मिनट का अतिरिक्त समय मिला। फिर भी दिलचस्प बात यह है कि इसके लिए नए समय पर 43% अधिक काम में खर्च किया जाता है, जिसमें एक अंश (9%) देखभाल संबंधी गतिविधियों और अवकाश गतिविधियों (33%) में खर्च किया जाता है। ऐसे में काफी संख्या में लोग नए बदलाव के अनुरूप अपने काम में बदलाव कर रहे? इस दौरान आराम के लिए अतिरिक्त समय के साथ, शारीरिक रूप से सक्रिय होने का अधिक अवसर मिलता है। 

कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है महिलाएं विशेष रूप से माताएं और देखभाल करने वाले वर्क फ्राम होम के विकल्प के साथ बेहतर स्वास्थ्य की रिपोर्ट करते है। इसी तरह दिव्यांग कर्मचारी पारंपरिक कार्यस्थलों द्वारा उत्पन्न परिवहन और पहुंच संबंधी चुनौतियों पर काबू पाने के समाधान के रूप में वर्क फ्राम होम का पक्ष लेते हैं। वर्क फ्राम होम के लिए सभी का दृष्टिकोण एक जैसा नहीं है और बेहतर, अधिक समावेशी और लचीले काम करने के वातावरण का समर्थन करने के लिए कई लोगों के लिए विकल्प के रूप में सबसे अच्छी स्थिति में है। जिस तरह हमारे घर रातों-रात अस्थायी कार्यालयों में बदल गए, उसी तरह काम करने के प्रति हमारा दृष्टिकोण भी विकसित होना चाहिए, जिसमें जरूरतों और जीवनशैली की विविधता को अपनाना चाहिए।

2020 में महामारी के शुरुआती दिनों के दौरान टीम ने किया शोध 

108,000 लोगों पर किए गए अध्ययन में वर्क फ्राम होम के दिनों में पैदल चलने या साइकिल चलाने में अधिक शामिल होने की संभावना 

लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली में होता है सुधार मानसिक स्वास्थ्य और बेहतर होने पर विचार करते समय इसके रिजल्ट सूक्ष्म होते हैं। आम तौर पर, शुरुआती महामारी लाकडाउन के दौरान वर्क फ्राम होम अनिवार्य था, ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट देखी गई। इसके विपरीत, जब लोग वर्क फ्राम होम चुनते हैं तो उनके मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली में अक्सर सुधार होता है।

 यह विशेष रूप से तब होता है जब उन्हें सहकर्मियों और उनके संगठन द्वारा अच्छी तरह से समर्थन प्राप्त होता है। इसका अर्थ है कि उनके पास घर से काम करने की व्यवस्था में लचीलापन होता है। ऐसी चिताएं होती है कि घर से काम करने से टीम की एकजुटता और सहयोग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कार्यस्थल के भीतर लगाव और सामाजिक संबंधों की भावनाएं और पदोन्नति के अवसर ज्यादा होते हैं। जबकि सहकर्मियों के दूर होने से उसे हासिल करना मुश्किल होता है। इसमें नौकरी का प्रदर्शन और उत्पादकता स्थिर दिखाई देती है या ज्यादातर मामलों में वर्क फ्राम होम से बेहतर होती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com