दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यूजर्सी में

आधुनिक समय में निर्मित दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यूजर्सी में होने वाला है। टाइम्स न्यू जर्सी के न्यू राबिंसविले में BAPS स्वामीनारायण अक्षरधाम द्वारा इसका निर्माण किया जा रहा है।

Sep 25, 2023 - 17:29
Sep 25, 2023 - 20:14
 0  28
दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यूजर्सी में
दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यूजर्सी में

रासविले , प्रेट्र अमेरिका:- आधुनिक समय में निर्मित दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यूजर्सी में होने वाला है। टाइम्स न्यू जर्सी के न्यू रैबिन्सविले में BAPS स्वामी नारायण अक्षरधाम का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण में पूरे अमेरिका से 12,500 से अधिक स्वयंसेवक सहायता कर रहे हैं। इसकी निर्माण अवधि की बात करें तो 2011 से 2023 तक 12 वर्षों में इस मंदिर का निर्माण पूरा हुआ है।आधुनिक युग में भारत निर्मित दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन न्यूज़र्सी में होगा - दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर-मोबाइल

यह मंदिर 183 ओकलैंड में बनाया गया है। वर्तमान में अपने प्रोटोटाइप उद्घाटन से पहले, सरस्वती से हर दिन हजारों हिंदू और अन्य धर्मों के लोग यहां दर्शन हेतु आते हैं। अक्षरधाम के रूप में लोकप्रिय यह मंदिर 183 ओकरा में फैला हुआ है। इसका प्रारूप प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार तैयार किया गया है। इसमें 10,000 मूर्तियां ,  भारतीय संगीत वाद्ययंत्र और नृत्य सिद्धांतों का निर्माण शामिल है, जिसमें भारतीय प्राचीन संस्कृति, कला और संस्कृति के डिजाइन शामिल हैं। 

यहां बनकर तैयार है भारत के बाहर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, जानें कब होगा उद्घाटन, देखें तस्वीरें - आधुनिक युग में भारत के बाहर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह मंदिर कंबोडिया में अंगकोरवाट के बाद दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। 12वीं सदी का अंगकोरवाट मंदिर परिसर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। यह 500 नॉक में फैला हुआ ओर एंज़ामा की विश्व धरोहर स्थल है। नई दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर 100 स्मारक में विराजित हुआ है।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।