क्षुद्रग्रह की चट्टान का सैंपल, धरती पर लेकर आया नासा का अंतरिक्षयान

अमेरिकी की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिन रविवार को तय कार्यक्रम के अनुसार एस्टेरायड यानि [ क्षुद्रग्रह ] की चट्टान का टुकड़ा धरती पर लाने में बेहद सफल रही। अंतरिक्षयान  ‘OSIRIS-Rex’  पैराशूट के जरिये यह से एक कैप्सूल में टुकड़ा उटाह के रेगिस्तान में उतारा गया।

Sep 25, 2023 - 16:57
Sep 25, 2023 - 16:59
 0  6
क्षुद्रग्रह की चट्टान का सैंपल, धरती पर लेकर आया नासा का अंतरिक्षयान
क्षुद्रग्रह की चट्टान का सैंपल धरती पर लाया अंतरिक्षयान

वाशिंगटन,अमेरिका- अमेरिकी की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिन रविवार को तय कार्यक्रम के अनुसार एस्टेरायड यानि [ क्षुद्रग्रह ] की चट्टान का टुकड़ा धरती पर लाने में बेहद सफल रही। अंतरिक्षयान  ‘OSIRIS-Rex’  पैराशूट के जरिये यह से एक कैप्सूल में टुकड़ा उटाह के रेगिस्तान में उतारा गया।

एक क्षुद्रग्रह से मिट्टी-पत्थर के नमूने लेकर आ रहा NASA का कैप्सूल, सैम्पल  से वैज्ञानिक खोलेंगे कई बड़े राज़ | NASA's capsule is bringing soil and  stone samples from an ...

 

अंतरिक्ष यान ने कैप्सूल को धरती से एक लाख किलोमीटर की दूरी पर खुद से अलग किया था। वहां से सफर तय करते हुए कैप्सूल उटाह की सैन्य भूमि में उतरा। इस रेगिस्तानी इलाके में अमेरिकी सेना विभिन्न तरह के परीक्षण करती है। व प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाती है। एस्टेरायड का लाया गया नमूना बेनू नाम के कार्बन की अधिकता वाले क्षुद्रग्रह का है। इस नमूने के जरिये विज्ञानी, पृथ्वी की आयु और जीव की उत्पत्ति के बारे में नई जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। एक अरब डालर की लागत वाला ओसोरिस आरईएक्स अंतरिक्षयान   2016 में अंतरिक्ष में भेजा गया था। यह दो साल के बाद बेनू नाम के एस्टेरायड के नजदीक पहुंच गया।

nasa said asteroid as big as burj khalifa heading fast towards earth -  खतरा! क्या धरती से टकराने वाली है बुर्ज खलीफा जैसी विशाल चट्टान? , विदेश  न्यूज

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की लैब में आज लाया गया

2020 में यह लंबी स्टिक के जरिये बेनू से चट्टान का गेल टुकड़ा खुरचने में सफल रहा। इसके बाद वापस में अंतरिक्ष यान ने 620 करोड़ किलोमीटर का सफर तय किया। सोमवार को चट्टान के इस टुकड़े को नासा की ह्यूस्टन स्थित जानसन स्पेस सेंटर में बनी नई प्रयोगशाला में लाया जाएगा। वहां पर इस नमूने के साथ विज्ञानी शोध कार्य करेंगे। इस मिशन का नेतृत्व एरिजोन यूनिवर्सिटी की विज्ञानी डेंट लॉरेटा कर रही हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।