पहला C-295 विमान पहुंचा भारत, वायुसेना की ओर बढ़ेगी ताकत

Sep 21, 2023 - 15:11
Sep 21, 2023 - 18:01
 0  56
पहला C-295 विमान पहुंचा भारत, वायुसेना की ओर बढ़ेगी ताकत

वडोदरा:- वडोदरा में भारतीय वायुसेना का पहला सी- 295 सैन्य परिवहन विमान बुधवार को बड़ोदरा पहुंच गया। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25 सितंबर को वायुसेना स्टेशन हिंडन में एक औपचारिक समारोह में विमान वायुसेना को सोपेंगे। वायुसेना ने बुधवार को टविटर यानि एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी प्रदान की। वायुसेना के ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी के नेतृत्व में पायलेटों का एक दल 15 सितंबर को इसे स्पेन के सेविल शहर से लेकर चला था। अपनी यात्रा के दौरान मध्यम आकार का यह सामरिक परिवहन विमान रास्ते में तीन जगह माल्टा, मिस और बहरीन में रुका। 

71 सैनिकों को ले जाने की क्षमता

सामरिक परिवहन के लिए सी-295 को उन्नतः विमान माना जाता है। यह एक बार में 71 सैनिकों वा 50 पैराट्पर को उन स्थानों तक ले जा सकता है। वहां मौजूदा विमान नहीं पहुंच पाते हैं। इस विमान के साथ पैराट्पर को उतारने के साथ हो तय जगह पर सामान भी गिरा सकता है। मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपात स्थिति में भी लोगों को सुरक्षित निकलने में इसका प्रयोग किया जा सकता है।

2025 तक एयरबस देगा 16 विमान के मताबिक

एयरबस अपने प्लांट में पूरी तरह से तैयार कर 16 सी 295 विमान 2025 तक भारत को सौंपेगा। इसके बाद 40 विमान का निर्माण और असेंबलिंग भारत में टाटा एडवांस सिस्टम TAS में किया जाएगा. इसके लिए TATA और AIRBASE के बीच समझौता हुआ है । इन्हीं विमान के उपकरणों का निर्माण हैदराबाद स्थित मैन कांस्टीट्यूएंट एंड असेंबली प्लांट में शुरू हो चुका है। इन उपकरणों को वडोदरा स्थित फाइनल असेंबली लाइन एफ ए एल ले जाया जाएगा। जिसके नवंबर 2024 तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी ने इसकी नींव रखी थी। (एंजेसी) 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।