NCERT की किताब से लवजिहाद की शिक्षा

तीसरी क्लास के बच्चों को चिट्ठी के बारे में बताया गया है। पर्यावरण की किताब के पेज नंबर 17 पर पोस्टकार्ड की एक तस्वीर है.. जिसमें ये पोस्टकार्ड रीना नाम की लड़की एक अहमद नाम के अपने एक दोस्त को भेजती है और यही विवाद की जड़ बन जाती है।

Sep 22, 2024 - 13:58
 0  23
NCERT की किताब से लवजिहाद की शिक्षा

अहमद तुम बताओ.. तुम कैसे हो, हम सब दोस्तों को तुम्हारी याद आती है। आशा है.. छुट्टियों में तुम अगरतला आओगे.. सभी बड़ों को प्रणाम। तुम्हारी रीना...

किताब में छपा शीर्षक है- चिट्ठी आई है। चिट्ठी अहमद को लिखी गई है.. लिखने वाली रीना है और इसी बात पर हंगामा मचा है। अहमद और रीना...इन्हीं दो शब्दों ने पूरा बवाल खड़ा कर दिया। अहमद को रीना ही क्यों चिट्ठी लिख रही है.... ये बड़ा सवाल है। यही सवाल हिंदू संगठन तथा अभिभावक पूछ रहे हैं।

किताब के पन्ने से शुरू हुआ विवाद वाया कोतवाली होते हुए, सड़क तक आ पहुंचा है। आरोप लग रहे हैं, कि जानबूझकर लव जिहाद की साजिश रची गई. मासूमों के मन में लव जिहाद के बीज बोए गए। तीसरी क्लास के बच्चों को चिट्ठी के बारे में बताया गया है। पर्यावरण की किताब के पेज नंबर 17 पर पोस्टकार्ड की एक तस्वीर है.. जिसमें ये पोस्टकार्ड रीना नाम की लड़की एक अहमद नाम के अपने एक दोस्त को भेजती है और यही विवाद की जड़ बन जाती है।

मध्य प्रदेश में साल 2021 से अहमद रीना वाली चिट्ठी पढ़वाई जा रही है। राघव पाठक की बेटी जब तीसरी क्लास में आई. तब उन्होंने ये किताब देखी। मामले को लेकर उन्होंने SDOP में ज्ञापन भी दिया। पूरे प्रकरण पर जांच की मांग की. शिकायत तो हो गई पर कार्रवाई अटकी पड़ी है। क्योंकि कार्रवाई की टोपी, एक दूसरे पर टाला जा रहा है।

मध्य प्रदेश में ये चिट्टी विवाद की वजह बनी है। हिंदू को हिंदू को.. मुस्लिम को मुस्लिम को चिट्ठी क्यों नहीं लिखाई। ये विवाद थोड़ा मजाकिया लगता है। लेकिन खजुराहो में एक पिता के लिए गंभीर बात है। ये किताब 2021 से पढ़ाई जा रही है। शिकायत करने वाली राघव की बेटी जब क्लास तीन में आई. तब राघव ने ये किताब देखा..और मामला उठाया।

NCERT की किताब में क्या पढ़ाया जाएगा या नहीं। ये समिति तय करती है। इसका ध्यान समिति पर भी नहीं गया. बीजेपी वामपंथी का आरोप लगा रही है कि बच्चों में सभी धर्मों का सम्मान करने वाली भावना होनी चाहिेए.. लेकिन पैरेंट्स में गुस्सा है। वो सवाल पूछ रहे हैं। क्या सोची समझी साजिश के तहत ये दिखाया गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।