VOTE COUNTING की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी।

VOTE COUNTING की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है और इसमें किसी भी एरर का चांस नहीं है..इसके बावजूद विपक्ष काउंटिंग पर सवाल खड़े कर रहा है, इंडी अलायंस के डेलिगेशन ने चुनाव आयोग के सामने जितनी भी मांगे रखी थी। चुनाव आयोग ने ना सिर्फ उसे मंज़ूर किया। बल्कि पूरे प्रोसेस के बारे में समझाया।

Jun 3, 2024 - 17:05
Jun 3, 2024 - 21:10
 0  62
VOTE COUNTING की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी।

काउंटिंग की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है और इसमें किसी भी एरर का चांस नहीं है..इसके बावजूद विपक्ष काउंटिंग पर सवाल खड़े कर रहा है, इंडी अलायंस के डेलिगेशन ने चुनाव आयोग के सामने जितनी भी मांगे रखी थी। चुनाव आयोग ने ना सिर्फ उसे मंज़ूर किया। बल्कि पूरे प्रोसेस के बारे में समझाया।

इंडी गठबंधन की डिमांड:

इंडी गठबंधन की डिमांड थी कि वोटिंग की CCTV से मॉनिटरिंग हो और कंट्रोल यूनिट का वेरिफिकेशन हो...इसके अलावा कंट्रोल यूनिट से डिस्प्ले होने वाले करंट डेट और टाइम का भी वेरिफिकेशन हो..और काउंटिंग एजेंट से वोटिंग की डेट, स्टार्ट और End टाइम को भी कन्फर्म किया जाए। इलेक्शन कमीशन ने ये मांगे मांग ली। विपक्ष ये भी चाहता था कि गिनती के लिए लाए जाने वाले एवीएम पर लगे टैग और स्लिप को काउंटिंग  एजेंट से वेरीफाई कराया जाए... साथ ही चुनाव आयोग काउंटिंग स्टाफ को ये निर्देश दे कि वो काउंटिंग एजेंट को ईवीएम का डाटा दिखाए, जैसे कि वोटिंग की तारीख.. पार्टी और उम्मीदवार का नाम.. कुल वोट कितने पड़े। हर कैंडिडेट को कितने वोट मिले.. ये सब वैरीफाई किया जाए, इंडी  अलायंस की ये भी मांग थी कि एक राउंड से दूसरे राउंड और एक मशीन से दूसरी मशीन पर जाने से पहले काउंटिंग एजेंट को रिजल्ट रिकॉर्ड करने का वक्त मिले। चुनाव आयोग ने विपक्ष की सभी मांगे मंजूर कर लीं..

विपक्ष ये भी चाहता था कि पोस्टल बैलट के रिजल्ट, EVM के रिजल्ट से पहले जारी किए जाएं। लेकिन इस पर चुनाव आयोग ने क्लियर कर दिया है कि पोस्टल बैलट के नियम को बदला नहीं जा सकता.. पोस्टल बैलट की गिनती.. ईवीएम की काउंटिंग से आधे घंटे पहले शुरु होती है और नतीजा एक साथ घोषित होता है इलेक्शन प्रोसेस के दौरान विपक्ष ने EVM से लेकर वोटिंग में गड़बड़ी को लेकर पिछले 2-3 महीने से जो नैरेटिव चलाया, उसका असर ज़मीन पर दिख रहा है। विपक्ष के समर्थक ये मानकर बैठे हैं कि इंडी अलायंस की जीत तय है और अगर NDA जीता तो ये EVM में गड़बड़ी का नतीजा होगा. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ता एक्टिव हैं और काउंटिंग से पहले ही पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं तो गिनती के समय सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए बकायदा एक लेटर जारी किया गया है। कांग्रेस समर्थक पहले से ही काउंटिंग सेंटर के बाहर डेरा डाले हुए हैं, विपक्षी पार्टियों के बयानों को देखते मतगणना केंद्रों और उसके आसपास के अलावा शहरों के संवेदनशील जगहों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। जिन प्रदेशों में और जिन वोटिंग सेंटर्स पर गड़बड़ी की आशंकी है, वहां पर इलेक्शन कमीशन ने पैरामिलिट्री फोर्सेस की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

पैरामिलिट्री फोर्सेस की तैनाती:

काउंटिंग सेंटर्स के बाहर पैरामिलिट्री फोर्सेस की तैनाती से समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भड़के हुए हैं....वो फोर्सेस के दम पर बीजेपी को जीताने का आरोप लगा रहे हैं....यूपी पुलिस के पास भी पुख्ता सबूत हैं कि कुछ पार्टियों के नेता ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को काउंटिंग सेंटर पर पहुंचने के लिए कह रहे हैं ....लेकिन यूपी पुलिस ने भी हालात को देखते हुए पूरी तैयारी की है। इंडी गठबंधन EXIT पोल के अनुमानों को मानने को तैयार नहीं है....EXACT रिजल्ट आने के पहले चुनाव आयोग के पूरे प्रोसेस पर सवाल उठाए जा रहे हैं....क्या इंडी ब्लॉक को भी 4 जून के नतीजों का अंदाजा है...और इसी की वजह से ये पूरी नैरेटिव तैयार किया जा रहा है

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।