लेबनान की राजधानी बेरूत में सीरियल ब्लास्ट: 11 की मौत, 2800 से अधिक घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट में करीब 11 लोगों के मौत की सूचना है, जबकि 2800 से अधिक लोग घायल हैं. आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर (वायरलेस कम्यूनिकेशन डिवाइस) में यह ब्लास्ट हुआ. हिजबुल्लाह और लेबनान ने विस्फोटों के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है

Sep 18, 2024 - 07:04
Sep 18, 2024 - 07:07
 0  7
लेबनान की राजधानी बेरूत में सीरियल ब्लास्ट: 11 की मौत, 2800 से अधिक घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में सीरियल ब्लास्ट: 11 की मौत, 2800 से अधिक घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट से पूरे देश में हड़कंप मच गया। इस हादसे में अब तक 11 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 2800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। घटना के बाद से राहत और बचाव कार्य जारी है और अस्पतालों में घायलों का इलाज किया जा रहा है।

प्रारंभिक रिपोर्ट्स के अनुसार, यह ब्लास्ट आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेजर (वायरलेस कम्यूनिकेशन डिवाइस) में हुआ। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आसपास के कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा और दर्जनों लोग मलबे में फंस गए।

हिजबुल्लाह और लेबनान की प्रतिक्रिया

इस विस्फोट के लिए हिजबुल्लाह और लेबनान सरकार ने सीधे तौर पर इजराइल को दोषी ठहराया है। हिजबुल्लाह ने बयान जारी करते हुए कहा कि यह घटना उनके विरुद्ध एक सुनियोजित साजिश का हिस्सा है और इजराइल इसके पीछे है। वहीं, लेबनान की सरकार ने भी इस हमले की निंदा की है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

राहत और बचाव कार्य

घटना के तुरंत बाद सेना और बचाव दलों को घटनास्थल पर तैनात किया गया। बचाव कार्यों के दौरान अब तक सैकड़ों लोगों को मलबे से निकाला जा चुका है। स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है। देशभर में घायलों के लिए रक्तदान अभियान भी चलाए जा रहे हैं, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

इजराइल की प्रतिक्रिया

इजराइल ने लेबनान के इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। इजराइली रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह घटना एक आंतरिक मामला हो सकता है और इजराइल का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

घटना की जांच अभी जारी है, और आगे की जानकारी आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार