महिला उद्यमिता मंच और ट्रांसयूनियन सिबिल महिला उद्यमिता का विस्तार

भारत में महिला उद्यमिता का विस्तार, MSME मंत्रालय के अनुसार, 63 मिलियन MSMEs में से 20.5 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व में हैं, जो 27 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों की संख्या शहरी क्षेत्रों की तुलना में अधिक है।

Jul 9, 2024 - 16:23
 0  11
महिला उद्यमिता मंच और ट्रांसयूनियन सिबिल महिला उद्यमिता का विस्तार

महिला उद्यमिता मंच और ट्रांसयूनियन सिबिल का नया कार्यक्रम: महिला उद्यमियों के सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम

महिला उद्यमिता मंच (WEP) और ट्रांसयूनियन सिबिल ने मानव संसाधन सशक्तिकरण सोसायटी (SEHER) कार्यक्रम की शुरुआत की है, जो भारत में महिला उद्यमियों के सशक्तिकरण और वित्तीय जागरूकता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिला उद्यमियों के बीच वित्त और ऋण तक पहुंच और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

महिला उद्यमिता का वर्तमान परिदृश्य

भारत में 63 मिलियन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSMEs) हैं, जिनमें से लगभग 20 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व में हैं। ये महिला उद्यम लगभग 27 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। महिला उद्यमिता में तेजी लाकर, भारत 30 मिलियन से अधिक नए महिला-स्वामित्व वाले उद्यम बना सकता है, जिससे 150 से 170 मिलियन अधिक नौकरियाँ पैदा हो सकती हैं।

SEHER कार्यक्रम: एक परिचय

SEHER कार्यक्रम के तहत, महिला उद्यमियों को वित्तीय साक्षरता सामग्री और व्यावसायिक कौशल प्रदान किए जाएंगे। यह कार्यक्रम, महिला उद्यमियों को आवश्यक वित्तीय उपकरणों तक पहुंच प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे वे देश की अर्थव्यवस्था में विकास को गति देने और रोजगार सृजित करने में सक्षम होंगी।

WEP और ट्रांसयूनियन सिबिल की साझेदारी

WEP और ट्रांसयूनियन सिबिल ने इस क्रेडिट शिक्षा कार्यक्रम को लॉन्च किया है, जिसमें SEHER कार्यक्रम के तहत महिला उद्यमियों को वित्तीय साक्षरता और क्रेडिट जागरूकता प्रदान की जाएगी। इस पहल के अंतर्गत, महिला उद्यमियों को अपने सिबिल रैंक और वाणिज्यिक क्रेडिट रिपोर्ट सहित वित्त के सभी पहलुओं पर ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

महिला उद्यमिता मंच (WEP) की मिशन निदेशक और नीति आयोग की प्रमुख आर्थिक सलाहकार सुश्री अन्ना रॉय ने वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग (DFS) के निदेशक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी निदेशक श्री नीरज निगम, MSME मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री मर्सी एपाओ, और ट्रांसयूनियन सिबिल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश कुमार की उपस्थिति में शुरू किया।

महिला उद्यमिता मंच (WEP) की मिशन निदेशक, सुश्री अन्ना रॉय ने कहा, “वित्तीय जागरूकता की कमी MSMEs के विकास में प्रमुख बाधाओं में से एक है। SEHER कार्यक्रम का उद्देश्य सूचना विषमता को दूर करके और महिला उद्यमियों को विभिन्न स्तंभों में सहायता प्रदान करके सशक्त बनाना है।”

ट्रांसयूनियन सिबिल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री राजेश कुमार ने कहा, “हमारा उद्देश्य वित्तीय ज्ञान का प्रचार करना और महिला उद्यमियों के कौशल में सुधार करना है ताकि वे निरंतर विकास हासिल कर सकें। यह कार्यक्रम भारत के 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य का समर्थन करने में भी सहायक होगा।”

महिला उद्यमिता का महत्व

भारत में महिला उद्यमिता का विस्तार, MSME मंत्रालय के अनुसार, 63 मिलियन MSMEs में से 20.5 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व में हैं, जो 27 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों की संख्या शहरी क्षेत्रों की तुलना में अधिक है। अनुमान है कि महिला उद्यमिता में तेजी लाकर, भारत 30 मिलियन से अधिक नए महिला-स्वामित्व वाले उद्यम बना सकता है, जो 150 से 170 मिलियन अधिक नौकरियाँ पैदा कर सकते हैं।

ट्रांसयूनियन सिबिल की भूमिका

ट्रांसयूनियन सिबिल के डेटा अंतर्दृष्टि के अनुसार, महिला उधारकर्ताओं की संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। महिला उधारकर्ताओं द्वारा व्यवसाय ऋणों के लिए पोर्टफोलियो बैलेंस 35 प्रतिशत CAGR से बढ़ा है।

SEHER कार्यक्रम का उद्देश्य महिला उद्यमियों को वित्तीय साक्षरता सामग्री और व्यक्तिगत संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना है। WEP और ट्रांसयूनियन सिबिल मिलकर देश भर में महिला उद्यमियों को वित्तीय और क्रेडिट जागरूकता को प्रोत्साहित करेंगे, जिससे वे अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकें।

महिला उद्यमिता मंच (WEP) के बारे में

महिला उद्यमिता मंच (WEP) 2018 में नीति आयोग में एक एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म के रूप में इनक्यूबेट किया गया था। इसका उद्देश्य महिला उद्यमियों को उद्यमिता संवर्धन, वित्तपोषण तक पहुँच, बाजार संबंध, प्रशिक्षण और कौशल, परामर्श और नेटवर्किंग तथा व्यवसाय विकास सेवाओं में समर्थन प्रदान करना है।

ट्रांसयूनियन सिबिल के बारे में

ट्रांसयूनियन सिबिल एक अग्रणी सूचना और अंतर्दृष्टि कंपनी है, जो भारत में लाखों लोगों के लिए आर्थिक अवसर और व्यक्तिगत सशक्तिकरण बनाने में सहायक है। कंपनी बैंक, वित्तीय संस्थान, NBFC, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, माइक्रोफाइनेंस कंपनियों और बीमा कंपनियों सहित कई क्षेत्रों में सेवा प्रदान करती है।

इस प्रकार, महिला उद्यमिता मंच और ट्रांसयूनियन सिबिल का SEHER कार्यक्रम, महिला उद्यमियों के सशक्तिकरण और आर्थिक विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार