देहरादून : आतंकी हारिस के घर से एनआइए ने सीज किए इलेक्ट्रानिक उपकरण

महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने बाइक चोरी के मामले में एक गिरोह को पकड़ा और उसके तार

Apr 3, 2024 - 21:55
Apr 4, 2024 - 20:47
 0  12
देहरादून : आतंकी हारिस के घर से एनआइए ने सीज किए इलेक्ट्रानिक उपकरण

आतंकी हारिस के घर से एनआइए ने सीज किए इलेक्ट्रानिक उपकरण

  •  सोमवार रात हारिस को लेकर पहुंची एनआइए टीम ने दो घंटे घर की तलाशी ली और स्वजन से पूछताछ की 
  • 20 मार्च को गुवाहाटी से की गई थी आइएस के इंडिया चीफ हारिस फारुकी की गिरफ्तारी 

  • Assam ISIS operatives arrested

असम के गुवाहाटी से 20 मार्च को गिरफ्तार किए गए आइएस (इस्लामिक स्टेट) के इंडिया चीफ देहरादून निवासी हारिस फारुकी को लेकर एनआइए की टीम सोमवार रात देहरादून पहुंची। यहां लक्खीबाग स्थित उसके घर पर एनआइए टीम ने उसके स्वजन से करीब दो घंटे पूछताछ की और कुछ इलेक्ट्रानिक उपकरण कब्जे में लिए। इसके बाद उसे लक्खीबाग पुलिस चौकी ले जाया गया और करीब ढाई घंटे तक वहीं जांच पड़ताल की गई। मंगलवार तड़के करीब तीन बजे एनआए की टीम हारिस और सीज किए गए उपकरणों को लेकर दिल्ली लौट गई।


देहरादून के लक्खीबाग निवासी हारिस फारुकी (मूल निवासी-प्रतापनगर, उत्तर प्रदेश) लंबे समय से आतंकी गतिविधियों में संलिप्त था। स्कूली शिक्षा के बाद अलीगढ़ चला गया और वहीं उच्च शिक्षा प्राप्त कर ट्यूशन देने लगा। जुलाई-2023 में जब महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने बाइक चोरी के मामले में एक गिरोह को पकड़ा और उसके तार आतंकी संगठनों से जुड़े पाए गए उस समय पहली बार हारिस का नाम सामने आया था।

अक्टूबर-2023 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कुछ आतंकियों को पकड़ा, तब हारिस का नाम आइएस के इंडिया चीफ के रूप में सामने आया। जांच में पता चला कि हारिस आतंकी गतिविधियां संचालित कर रहा था। उसे आइएस से फंडिंग की जा रही थी। उसने आइडी ब्लास्ट का प्रशिक्षण भी लिया हुआ था। इसके बाद से एजेंसियां उसे तलाश रही थीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com