₹30 में लंच और ₹10 में मिलेगा नाश्ता, ₹55 में एक दिन ठहर सकेंगे: मोहन भागवत ने किया माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण

ऋषिकेश में माधव सेवा विश्राम सदन का शिलान्यास, CM धामी ने की ₹50 लाख देने की घोषणा AIIMS ऋषिकेश के पास बनेगा माधव सेवा विश्राम सदन, मिलेगा ₹150 में कमरा, 25 में भरपेट भोज

Jul 3, 2024 - 17:00
Jul 3, 2024 - 17:20
 0  26
₹30 में लंच और ₹10 में मिलेगा नाश्ता, ₹55 में एक दिन ठहर सकेंगे: मोहन भागवत ने किया माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण

₹30 में लंच और ₹10 में मिलेगा नाश्ता, ₹55 में एक दिन ठहर सकेंगे: मोहन भागवत ने किया माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण

ऋषिकेश: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने आज ऋषिकेश में माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण किया। इस चार मंजिला विश्राम सदन का निर्माण भाऊराव देवरस सेवा न्यास ने किया है, जो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश के निकट स्थित है। इस विश्राम सदन में 120 कमरे और 430 लोगों के ठहरने की सुविधा है।

सुविधाएँ और दरें:

  • 8 बेड की डॉरमेट्री: ₹55 प्रति दिन
  • 4 बेड की डॉरमेट्री: ₹75 प्रति दिन
  • न्यूनतम कमरे का किराया: ₹420 प्रति दिन
  • भोजन: ₹30 प्रति थाली
  • नाश्ता: ₹10

विश्राम सदन के उद्देश्य: यह विश्राम सदन विशेष रूप से एम्स ऋषिकेश में भर्ती मरीजों के तीमारदारों के लिए बनाया गया है। एम्स की ओर से एक फॉर्म भरकर तीमारदारों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य मरीजों और उनके परिवारों को किफायती और आरामदायक आवास सुविधा प्रदान करना है।

लोकार्पण कार्यक्रम: इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और आरएसएस के कई बड़े कार्यकर्ता समेत करीब 1500 मेहमान उपस्थित थे। भाऊराव देवरस सेवा न्यास के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोयल और सचिव राहुल सिंह ने इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

प्रोजेक्ट की विशेषताएँ:

  • प्रोजेक्ट का निर्माण: 2 वर्षों में पूरा
  • लागत: ₹30 करोड़
  • भूमि: 1.40 लाख स्क्वायर फीट
  • समाजसेवा का आदर्श: न्यास देश के पांच अन्य स्थानों पर भी इसी तरह के विश्राम सदनों का संचालन कर रहा है।

सामाजिक सहयोग: इस प्रोजेक्ट में लगभग 150 दानदाताओं ने सहयोग किया है। सचिव राहुल सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से समाज सेवा का आदर्श प्रस्तुत किया गया है। यहां पर सत्संग भवन, वाचनालय, मनोरंजन कक्ष और बच्चों के खेलने की सुविधा भी उपलब्ध है।

विश्राम सदन में ठहरने की कुछ शर्तें: एम्स ऋषिकेश की संस्तुति पर ही यहां ठहरने की सुविधा होगी। अधिकतम 14 दिन तक यहाँ रुका जा सकता है। इस प्रोजेक्ट में समाज का पैसा समाज के काम आ रहा है, और देश के सभी क्षेत्रों से इस सेवा के लिए सहयोग मिला है।

इस नवनिर्मित विश्राम सदन के लोकार्पण से ऋषिकेश आने वाले मरीजों और उनके परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी और वे सस्ती दरों पर आवास और भोजन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

ऋषिकेश में माधव सेवा विश्राम सदन का शिलान्यास, CM धामी ने की ₹50 लाख देने की घोषणा

AIIMS ऋषिकेश के पास बनेगा माधव सेवा विश्राम सदन, मिलेगा ₹150 में कमरा, 25 में भरपेट भोजन

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार