UP हाथरस भगदड़: कौन हैं साकार हरि बाबा?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों का समुचित उपचार कराने और मौके पर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

Jul 3, 2024 - 16:46
Jul 3, 2024 - 16:54
 0  3
UP हाथरस भगदड़: कौन हैं साकार हरि बाबा?

हाथरस भगदड़: कौन हैं साकार हरि बाबा?

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को एक बड़े हादसे ने सबको झकझोर कर रख दिया। साकार हरि बाबा का एक दिवसीय सत्संग चल रहा था, जहां भगदड़ मचने से 120 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे के बाद हर कोई यह जानना चाहता है कि साकार हरि बाबा कौन हैं और उनके अनुयायी इतने बड़ी संख्या में क्यों पहुंचते हैं।

साकार हरि बाबा कि पूरी जानकारी  

साकार हरि बाबा, जिनका असली नाम सूरज पाल सिंह है, कासगंज के पटियाली के निवासी हैं। लगभग 17 साल पहले उन्होंने पुलिस कांस्टेबल की नौकरी छोड़कर सत्संग करना शुरू किया। नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर साकार हरि रख लिया। अनुयायी उन्हें प्यार से भोले बाबा भी कहते हैं।

मानव सेवा का संदेश ऐसा उनके भक्त बोले हें 

साकार हरि बाबा अपने सत्संग में मानव सेवा का संदेश देते हैं। वे कहते हैं कि मानव की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। सत्संग में लोगों से बाबा कहते हैं कि यहां पर कोई भेदभाव नहीं है, कोई दान नहीं और कोई पाखंड नहीं है। उनका दावा है कि यहां सर्व समभाव है और यही ब्रह्मलोक और स्वर्ग लोक है।

मीडिया से दूरी रखते हें बाबा 

साकार हरि बाबा के सत्संगों में बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं, लेकिन बाबा और उनके अनुयायी मीडिया से दूरी बनाकर रखते हैं। उनका मानना है कि उनके सत्संग के तौर-तरीके आम संतों से अलग हैं, इसलिए वे नहीं चाहते कि इस पर किसी प्रकार की टीका-टिप्पणी हो।

बाबा का आश्रम पटियाली में है 

साकार हरि बाबा का आश्रम कासगंज जिले के पटियाली तहसील क्षेत्र के बहादुरनगर गांव में स्थित है। यह उनका पैतृक गांव भी है। इस आश्रम में पहले सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को सत्संग होता था, लेकिन कुछ वर्षों से यह परंपरा टूट गई है।

हाथरस हादसे कि पूरी जानकारी 

हाथरस-एटा सीमा पर एक सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 25 महिलाएं और 2 बच्चे शामिल हैं। पंडाल में भयानक उमस और गर्मी के कारण भगदड़ जैसी स्थिति बन गई थी। घायल महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

जांच कमेटी का गठन कर दिया है योगी सरकार ने 

इस हादसे की जांच के लिए एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ की एक कमेटी बनाई गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों का समुचित उपचार कराने और मौके पर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

साकार हरि बाबा के अनुयायी उनकी शिक्षाओं और मानव सेवा के संदेश से प्रेरित होकर बड़ी संख्या में उनके सत्संग में शामिल होते हैं। हालांकि, इस बार का सत्संग एक बड़े हादसे में तब्दील हो गया, जिससे कई लोगों की जान चली गई। अब इस हादसे की जांच की जा रही है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com