पहली बार श्रद्धालु टनकपुर से करेंगे आदि कैलाश की यात्रा

साल 315 श्रद्धालुओं  ने आदि कैलाश की यात्रा की थी।  केएमवीएन के महाप्रबंधक डॉ  संदीप तिवारी ने बताया कि इस साल पहली बार टनकपुर की तरफ  से भी आदि कैलाश यात्रा शुरू हो  रही है।

Apr 15, 2024 - 08:00
Apr 15, 2024 - 08:14
 0  21
पहली बार श्रद्धालु टनकपुर से करेंगे आदि कैलाश की यात्रा

पहली बार श्रद्धालु टनकपुर से करेंगे आदि कैलाश की यात्रा

भगवान शिव के  प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं  के लिए कुमाऊं मंडल विकास  निगम इस बार 13 मई से आदि  कैलाश यात्रा शुरू करने जा रहा है।  निगम के महाप्रबंधक संदीप तिवारी  ने बताया कि आदि कैलाश यात्रा के  लिए 15 ग्रुप बनाए गए हैं।   यात्रा 13 मई से 14 अक्टूबर तक  आयोजित की जाएगी। कुमाऊं  मंडल पहली बार टनकपुर सड़क  मार्ग से भी यात्रा आयोजित करवा  रहा है, जिसकी तैयारियां पूरी कर  ली हैं।

अब तक यात्रा का मार्ग  काठगोदाम, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़  होते हुए आदि कैलाश तक जाता था। इस बार निगम टनकपुर  मार्ग से भी यात्रा आयोजित करवा  रहा है।  ऑल वेदर रोड मार्ग से यात्रा  का आयोजन होगा। टनकपुर  मार्ग से आदि कैलाश जाने में  यात्रियों को कम समय लगेगा।  आदि कैलाश यात्रा के लिए अभी  तक 240 श्रद्धालुओं ने कुमाऊं  मंडल विकास निगम में रजिस्ट्रेशन  करवाया है। इसमें टनकपुर से  आदि कैलाश के लिए पांच बुकिंग  हुई हैं।

पिछले साल 315 श्रद्धालुओं  ने आदि कैलाश की यात्रा की थी।  केएमवीएन के महाप्रबंधक डॉ  संदीप तिवारी ने बताया कि इस साल पहली बार टनकपुर की तरफ  से भी आदि कैलाश यात्रा शुरू हो  रही है। 13 मई से शुरू हो रही  आदि कैलाश यात्रा को सफल  बनाने के लिए निगम की तरफ से  तैयारियां पूरी हो गई हैं।

पांच दिन में पूरी होगी यात्रा, तीन दिन बचेंगे

कुमाऊं मंडल विकास निगम की काठगोदाम से आदि कैलाश की यात्रा आठ दिन में  पूर्ण होती है। इससे श्रद्धालुओं को कैंची, जागेश्वर, पाताल भुवनेश्वर समेत अन्य  मंदिरों के भी दर्शन कराए जाते हैं लेकिन पहली बार इस साल टनकपुर से सड़क यात्रा से श्रद्धालु चंपावत, पिथौरागढ़ होकर आदि कैलाश की यात्रापांच दिन में कर पाएंगे। टनकपुर से यात्रा करने पर तीन दिन का समय बचेगा।

यात्रा को हेली सेवा से भी जोड़

आदि कैलाश यात्रा को पहली बार हेली सेवा से भी जोड़ा गया है। पर्यटन सचिव सचिन  कुर्वे के निर्देश पर एक अप्रैल से श्रद्धालु पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश, ओम पर्वत  के दर्शन हवाई सेवा से कर रहे हैं। हवाई सेवा शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत  मिल रही है और एक हफ्ते में पूरी होने वाली यात्रा को लोग एक दिन में पूरा कर रहेहैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Amit Chauhan Ex-VICE PRISEDENT JAMIA UNIVERSITY, NEW DELHI (ABVP) Ex- Executive member Delhi PRANT (ABVP)