जेल से मुख्यमंत्री का संदेश, दिल्ली वाले उनकी चिंता न करें

Apr 25, 2024 - 19:29
Apr 26, 2024 - 09:54
 0  9
जेल से मुख्यमंत्री का संदेश, दिल्ली वाले उनकी चिंता न करें
रविंद केजरीवाल

जेल से मुख्यमंत्री का संदेश, दिल्ली वाले उनकी चिंता न करें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मंत्री सौरभ भारद्वाज ने की मुलाकात 

जेल से निकलने पर मंत्री बोले, सीएम ने कहा-दिल्ली वालों के आशीर्वाद से अपनी लड़ाई कायम रखेंगे

तिहाड़ में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बुधवार को दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज की मुलाकात हुई। जेल के मुलाकाती जंगले पर दोनों के बीच बातचीत आधा घंटा चली। मुलाकात के बाद बाहर निकलने पर मंत्री बोले कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि दिल्ली वाले उनकी चिंता न करें, वे मजबूत हैं और दिल्ली वालों के आशीर्वाद से अपनी लड़ाई कायम रखेंगे।


भारद्वाज ने कहा कि जंगले पर शीशे के एक ओर मुख्यमंत्री व दूसरी ओर वे थे। बातचीत फोन के माध्यम से हुई। यह पूछने पर क्या चुनाव से जुड़ी रणनीति या सरकार के कामकाज को लेकर क्या क्या बातें हुईं, इस पर उन्होंने कहा कि चर्चाएं तो बहुत हुईं, अच्छी बातें बहुत हुईं, लेकिन इसे यहां सभी के सामने बयां नहीं किया जा सकता है। बता दें कि इसके पूर्व अरविंद केजरीवाल से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान व राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक भी मिल चुके हैं।


क्या है मुलाकात का नियम जेल में कैदी को अपने किसी भी स्वजन व परिचित से मुलाकात का प्रविधान होता है। जेल नियमावली के अनुसार कैदी अपने से मिलने वालों की सूची जेल प्रशासन को उपलब्ध कराता है। जो लोग कैदी से मिल सकते हैं उन्हें मुलाकाती कहा जाता है। एक कैदी जेल प्रशासन को अधिकतम 10 लोगों के नाम मुलाकातियों के तौर पर दे सकता है। इन 10 लोगों में से एक बार में वह अधिकतम तीन आदमी से मुलाकात कर सकता है। मुलाकात की अवधि अधिकतम 30 मिनट की होगी। यह मुलाकात सप्ताह में दो बार की जा सकती है। इसी तरह सप्ताह में कैदी 30-30 मिनट की दो मुलाकात वकीलों से भी कर सकता है।

मुलाकात के लिए एक कक्ष बना होता है, जिसे जंगला कहा जाता है। जंगले के बीच में एक शीशे की दीवार होती है। इस दीवार के एक ओर कैदी तो दूसरी ओर उससे मिलने वाले लोग खड़े होते हैं। संवाद के लिए
माइक्रोफोन होता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad