भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स: T20 World Cup 2024 के फाइनल में जगह बनाने का सफर

टीम इंडिया की यह जीत उनके संयम, ताकत और रणनीति का नतीजा थी, जो उन्हें फाइनल में लेकर आई है। अब फाइनल में भी यही प्रदर्शन जारी रखने की उम्मीद है।

Jun 28, 2024 - 05:30
Jun 28, 2024 - 05:32
 0  3
भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स: T20 World Cup 2024 के फाइनल में जगह बनाने का सफर
रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव

T20 World Cup 2024 भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स, नहीं तो फाइनल में पहुंचना हो जाता मुश्किल

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरे सेमीफाइनल में 68 रनों से हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बनाई है। गुरुवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में रोहित की सेना ने इंग्लैंड को दिखाया कि आखिर क्यों वह दुनिया की बेस्ट टीमों में शुमार है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 171 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का टारगेट रखा। जवाब में इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रनों पर ढेर हो गई। इस मैच में भारत की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स रहे, नहीं तो इंग्लैंड को हराना बहुत मुश्किल होता।

1. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की अहम पारियां

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 57 रनों की अहम पारी खेली। वहीं, विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी कीमती 47 रन बनाए। रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की पारियों ने टीम इंडिया की जीत में निर्णायक भूमिका निभाई। इन दोनों बल्लेबाजों की पारियों की बदौलत ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 172 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। अंत में भारत ने इस मैच को 68 रनों से जीता। गुयाना की पिच पर 172 रनों का टारगेट इंग्लैंड के लिए पहाड़ जैसा साबित हुआ। यदि रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव जल्दी आउट हो जाते, तो मैच का परिणाम कुछ भी हो सकता था।

2. अक्षर पटेल के 3 विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत को जीत दिलाने में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने अहम भूमिका निभाई। सेमीफाइनल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अक्षर पटेल को 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। अक्षर पटेल ने 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर 3 विकेट चटकाए। उन्होंने इंग्लैंड के खतरनाक बल्लेबाज कप्तान जोस बटलर (23), मोइन अली (8) और जॉनी बेयरस्टो (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

3. कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह का कहर

अक्षर पटेल के साथ-साथ कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने भी शानदार गेंदबाजी की। कुलदीप यादव ने 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट चटकाए। इन तीनों गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के चलते इंग्लैंड की टीम 103 रन पर ऑलआउट हो गई। अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के दम पर ही भारत ने 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है।

टीम इंडिया की यह जीत उनके संयम, ताकत और रणनीति का नतीजा थी, जो उन्हें फाइनल में लेकर आई है। अब फाइनल में भी यही प्रदर्शन जारी रखने की उम्मीद है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com